Petrol Diesel Price 20th May, 2019: एग्‍जिट पोल (Exit Poll) के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जानें किस शहर में क्या है रेट

News State Bureau  |   Updated On : May 20, 2019 09:16:00 AM
दिल्ली, मुंबई में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल (फाइल फोटो)

दिल्ली, मुंबई में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  सोमवार को पेट्रोल 10 पैसे लीटर और डीजल 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ा
  •  दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल का दाम 71.12 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया
  •  विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में करीब 1.5 फीसदी का उछाल

नई दिल्ली:  

Petrol Diesel Price 20th May, 2019: रविवार को कई मीडिया प्लेटफॉर्म ने एग्‍जिट पोल (Exit Poll) जारी कर दिए. ज्यादातर ने मौजूदा एनडीए सरकार की वापसी के संकेत दिए हैं. वहीं एनडीए (NDA) की वापसी के संकेत के बीच सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो गई है. सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने ज्यादातर शहरों में पेट्रोल 10 पैसे लीटर तक और डीजल 16 पैसे लीटर तक बढ़ा दिए हैं. विदेशी बाजार में भी कच्चे तेल की कीमतों में 1.5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना: 18 लाख से अधिक लोग करा चुके हैं 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, आप भी उठाएं फायदा

पेट्रोल-डीजल के रेट में कितनी तेजी (Petrol-Diesel)
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे लीटर और डीजल के दाम में क्रमश: 15 पैसे लीटर और 16 पैसे लीटर की बढ़ोतरी हो गई है. कोलकाता और चेन्नई में भी पेट्रोल क्रमश: 8 पैसे और 10 पैसे लीटर बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM): हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन पाने की सरकारी गारंटी

किस शहर में कितना दाम
सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.12 रुपये, 76.73 रुपये, 73.19 रुपये और 73.82 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.11 रुपये, 69.27 रुपये, 67.86 रुपये और 69.88 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री बीमा योजना (PMJJBY-PMSBY): 31 मई तक नहीं किया ये काम तो होगा 4 लाख रुपये का नुकसान

विदेशी बाजार में क्रूड कीमतों में उछाल
सोमवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में करीब 1.5 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार होते हुए देखा गया है. ब्रेंट क्रूड का भाव 73.25 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 63.60 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 54 रुपये की मजबूती के साथ 4,420 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने उठाया बड़ा कदम, मेटल पर आयात शुल्क हटाया, ऑटो टैरिफ पर भी फैसला टाला

ओपेक की ओर से सप्लाई घटने की आशंका
सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल फालिह ने कहा है कि ओपेक और गैर ओपेक उत्पादक सदस्य तेल उत्पादन कम करने को लेकर सहमत हैं. सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री के बयान के बाद कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है. बता दें कि ओपेक और गैर ओपेक ने जनवरी से 6 महीने के लिए रोजाना 12 लाख बैरल उत्पादन घटाने पर सहमत हुए थे.

First Published: May 20, 2019 07:44:51 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो