logo-image

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट, जानें आज का रेट

Petrol Diesel Price: शनिवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.62 रुपये, 77.28 रुपये, 73.74 रुपये और 74.39 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 01 Jun 2019, 07:46 AM

highlights

  • ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम घटाए
  • शनिवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल क्रमश: 11 पैसे और 6 पैसे सस्ता हो गया 
  • शुक्रवार को MCX क्रूड जून वायदा 213 रुपये लुढ़ककर 3,776 रुपये के स्तर पर बंद हुआ 

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 1st June 2019: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए हैं. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस लेने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल

लगातार तीसरे दिन घटे पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शनिवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल क्रमश: 11 पैसे और 6 पैसे सस्ता हो गया है. कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 5 पैसे और 7 पैसे सस्ता मिल रहा है. OMC ने दिल्ली और मुंबई में डीजल के दाम में क्रमश: 15 पैसे और 11 पैसे की कटौती कर दी है. कोलकाता और चेन्नई में डीजल का भाव क्रमश: 6 पैसे और 12 पैसे घट गया है.

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना (APY): हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन का सरकारी वादा

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.62 रुपये, 77.28 रुपये, 73.74 रुपये और 74.39 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.36 रुपये, 69.58 रुपये, 68.21 रुपये और 70.19 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

क्रूड कीमतों में कमजोरी
शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में नरमी के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड में 62 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 53.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हुआ. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 213 रुपये लुढ़ककर 3,776 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अर्थव्यवस्था की इन चुनौतियों से होगा सामना, पढ़ें पूरी खबर

प्रतिदिन चेंज होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.