logo-image

Petrol Diesel Price 20 June: 3 दिन बाद घटे डीजल के रेट, फटाफट चेक करें नए भाव

Petrol Diesel Price: गुरुवार को चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 63.78 रुपये, 66.87 रुपये, 65.70 रुपये और 67.46 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 20 Jun 2019, 07:26 AM

highlights

  • गुरुवार को देश के 4 बड़े शहरों में डीजल (Diesel) की कीमतों में गिरावट का रुख
  • पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में लगातार चौथे दिन स्थिरता देखने को मिल रही है
  • OMC ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के भाव में 6 पैसे की कटौती की

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 20 June 2019: गुरुवार को देश के 4 बड़े शहरों में डीजल (Diesel) की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. हालांकि पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में लगातार चौथे दिन स्थिरता देखने को मिल रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के भाव में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की प्रदूषण पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' की तैयारी, होगा बड़ा लाभ

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 69.93 रुपये, 75.63 रुपये, 72.19 रुपये और 72.64 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 63.78 रुपये, 66.87 रुपये, 65.70 रुपये और 67.46 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को बजट में मिल सकता है ये बड़ा लाभ

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी
गुरुवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल में करीब 1 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. ब्रेंट क्रूड में 62.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 54.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 2 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 3,734 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank के बाद इन दो बैंकों ने लिया बड़ा फैसला, ग्राहकों पर पड़ेगा असर

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.