BREAKING NEWS
  • कर्नाटक फ्लोर टेस्टः सीएम एचडी कुमारस्वामी बोले- राज्यपाल के दूसरे Love Letter से आहत हूं- Read More »
  • Aus Vs Pak: पांच बार की विश्‍व चैंपियन ऑस्ट्रे‍लिया का मुकाबला पाकिस्‍तान से थोड़ी देर में- Read More »
  • अलवर रेप और हत्‍या मामला : पॉक्‍सो कोर्ट ने आरोपी को सुनाई सजा-ए-मौत- Read More »

राहतः आधार के साथ पैन Link करने की अंतिम तिथि बढ़ी

News State Bureau  |   Updated On : March 31, 2019 08:26 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:  

मीडिया में पैन से आधार जोड़ने के बारे में CTBT ने स्‍पष्‍ट किया है कि मीडिया में चल रही यह खबर कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 मार्च तक पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. यह बताया गया है कि जो पैन 31.03.2019 तक आधार नंबर से लिंक नहीं हैं, वे अमान्य हो सकते हैं. केंद्र सरकार ने इस मामले पर विचार करने के बाद बताया कि अब आधार संख्या को सूचित करने और पैन के साथ लिंक करने की कट-ऑफ तारीख 30.09.2019 पर है. वह भी जब तक कि विशेष रूप से छूट नहीं दी गई हो. पैन नंबर 30.09.2019 के साथ आधार नंबर की सूचना देने / जोड़ने की अंतिम तिथि के बावजूद, यह भी स्पष्ट किया गया है कि 01.04.2019, जब तक विशेष रूप से छूट नहीं दी जाती है, तब तक रिटर्न की संख्या को फाइल करना और लिंक करना अनिवार्य है.

ऐसे करें ऑनलाइन लिंक

  • सबसे पहले इनकम टैक्स की ऑफिशल साइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. इसके होमपेज पर आपको लेफ्ट साइड में Quick Links दिखेगा. इस लिंक के नीचे दूसरे नंबर पर लिखे Link Aadhaar पर क्लिक करें.
  • फिर आपको सबसे ऊपर लाल रंग में लिखा Click here मिलेगा. अगर आपने पहले ही अपना पैन और आधार लिंक किया है, तो इसका स्टेटस इस पर क्लिक करके देख सकते हैं.
  • अगर आधार पैन से लिंक नहीं किया है तो Click here के नीचे दिए बॉक्स में पैन, आधार नंबर, अपना नाम और दिया हुआ कैप्चा टाइप करें. फिर Link Aadhar पर क्लिक कर दें.
  • अब पैन और आधार लिंक हो जाएगा. अगर कोई परेशानी आती है तो वहीं पता चल जाएगा.
  • यह ध्यान रखें कि नाम वही लिखें जो आपके आधार कार्ड पर लिखा है.
  • अगर आधार में नाम या जन्मतिथि से संबंधित कोई परेशानी है तो UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर सुधार करवा लें.
  • SMS के जरिए
  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजकर आधार को पैन से लिंक करा सकते हैं. मान लीजिए आपका आधार नंबर 111122223333 और पैन कार्ड नंबर ABCDE1234F है. तो आप अपने मोबाइल के मेसेज बॉक्स में  111122223333 ABCDE1234F लिखकर एसएमएस कर दें. जवाब में आपको स्टेटस पता चल जाएगा. आमतौर पर मेसेज के जरिए आधार पैन से लिंक हो जाता है. अगर किसी कारणवश नहीं होता तो इसकी जानकारी मेसेज द्वारा ही दे दी जाती है.

पैन सेंटर जाकर
पैन सेंटर जाकर भी आधार को पैन कार्ड से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए 25 रुपये से 110 रुपये तक और पैन कार्ड व आधार कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी. पैन सेंटर का पता tin-nsdl.com/pan-center.html पर जाकर लगा सकते हैं. यहां आपको राज्य और शहर या नजदीकी क्षेत्र का नाम सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको आसपास मौजूद पैन सेंटर की जानकारी मिल जाएगी.

First Published: Sunday, March 31, 2019 08:17 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Link Aadhaar, Incometaxindiaefilinggovin, Uidpan,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो