logo-image

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने एमसीएलआर (MCLR) 0.05 फीसदी घटाकर 8.30 फीसदी कर दिया है. बैंक की ये कटौती सभी टेन्योर के कर्ज (Loan) पर लागू होगी.

Updated on: 02 May 2019, 02:09 PM

नई दिल्ली:

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है. बैंक ने एमसीएलआर (MCLR) 0.05 फीसदी घटाकर 8.30 फीसदी कर दिया है. बैंक की ये कटौती सभी टेन्योर के कर्ज (Loan) पर लागू होगी. नई दरें मई से लागू हो गई है.

यह भी पढ़ें: यस बैंक (YES Bank) के शेयर में 4 फीसदी का उछाल, मैक्वायरी ने लक्ष्य 40% घटाया

MCLR घटने के बाद बैंक का होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा. MCLR घटने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में कम ENI देनी पड़ती है. गौरतलब है कि देश के कई बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक भी ब्याज दरें घटा चुके हैं. रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. RBI ने रेपो रेट 6.25 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: SBI में कैसे खोलें पब्लिक प्राविडेंट फंड (PPF) अकाउंट, जानिए पूरा प्रोसेस

क्या होता है MCLR - What is MCLR
MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट कहा जाता है. इसके तहत बैंक फंड की लागत के मुताबिक कर्ज की दर तय करते हैं. ये बेंचमार्क दर होती है. MCLR बढ़ने से सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. MCLR कम होने से मौजूदा लोन सस्ता हो जाता है और उसे पहले की तुलना में कम EMI देनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: SBI का ऐसा क्रेडिट कार्ड जो 4 साल तक है बिल्कुल फ्री, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

रेपो रेट क्या है - What Is repo rate
रेपो रेट वह दर है, जिस पर RBI बैंकों को कर्ज देता है. बैंकों के पास फंड की कमी होने पर RBI से कर्ज लेते हैं. RBI द्वारा दिया जाने वाला ये लोन एक फिक्स्ड रेट पर मिलता है. यही रेट रेपो रेट है. रेपो रेट को रिजर्व बैंक हर तिमाही के आधार पर तय करता है.

यह भी पढ़ें: आज से लागू होने जा रहा है SBI का ये नियम, 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा असर

रेपो रेट घटाने का मतलब है कि बैंक जब भी आरबीआई से फंड लेंगे, उन्हें नई दर पर फंड मिलेगा. सस्ती दर पर बैंकों को मिलने वाले फंड का फायदा बैंकों को उपभोक्ता को भी देना होगा. यही वजह है कि जब रेपो रेट घटता है तो कर्ज लेना सस्ता हो जाता है. इसके अलावा जो कर्ज चल रहे हैं उनकी EMI भी घट जाती है.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की, रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया