logo-image

15 फीसदी सस्‍ता गोल्‍ड खरीदने का मौका, ये है लेने का तरीका

अगर आप ऑनलाइन गोल्‍ड खरीदने में रुचि रखते हैं तो 15 फीसदी से ज्‍यादा सस्‍ते में इसे खरीदने का मौका है.

Updated on: 14 Sep 2018, 10:10 AM

नई दिल्‍ली:

अगर आप ऑनलाइन गोल्‍ड खरीदने में रुचि रखते हैं तो 15 फीसदी से ज्‍यादा सस्‍ते में इसे खरीदने का मौका है. आरबीआई की तरफ से जारी किए गए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सेकंडरी मार्केट में डिस्काउंट पर ट्रेड कर रहे हैं. यह बॉन्‍ड 24 कैरेट शुद्धता गोल्‍ड के बराबर होते हैं. इस बॉन्‍ड पर 2.5 फीसदी सालाना ब्‍याज अलग से मिलता है.

15% तक सस्ता मिल रहा है सोना
च्‍वॉइस ब्राेक्रिंग के प्रसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार निवेश के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बेहतर विकल्प है. इन दिनों MCX पर सोने का भाव 30500 रुपए प्रति 10 ग्राम है. वहीं, सेकंडरी मार्केट में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2600 से 2700 रुपए प्रति ग्राम के बीच ट्रेड कर रहा है. इस प्रकार करीब 16 फीसदी तक सस्‍ते में इसे खरीदा जा सकता है.

कहां से खरीद सकते हैं बॉन्‍ड
इसे बैंक, स्‍टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), चुनिंदा पोस्‍ट ऑफिस के अलावा बीएसई और एनएसई से खरीदा जा सकता है. अगर इसकी ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो हर 10 ग्राम पर 50 रुपए की छूट मिलती है.

24 कैरेट गोल्ड के हिसाब से तय होती है कीमत
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मोदी सरकार की योजना है, जिसके तहत फिजिकल फॉर्म की बजाए सोना डीमैट या पेपर फॉर्मेट में खरीदा जा सकता है. इसकी वैल्यू 24 कैरेट गोल्ड के लिहाज से तय की जाती है. इस योजना में हर साल कोई व्‍यक्‍ति न्‍यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो तक गोल्‍ड खरीद सकता है.

और पढ़ें : आसान है बच्‍चों के नाम म्‍युचुअल फंड खरीदना, 18 की उम्र तक तैयार हो जाएगा लाखों रुपए का फंड

2.5 फीसदी मिलता है ब्याज 

बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी फिक्‍स ब्याज दिया जाता है. यह ब्याज निवेशक के बैंक अकाउंट में हर 6 महीने पर क्रेडिट होता है. यह बॉन्‍ड 8 साल की मेच्योरिटी पीरियड के साथ आते हैं, लेकिन 5 साल, 6 साल और 7 साल में कैश कराने के विकल्‍प भी होता है.