logo-image

LIC प्रीमियम का घर बैठे करें भुगतान, इस कंपनी ने दी सुविधा

डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करनेवाली कंपनी पेटीएम (Paytm) ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ साझेदारी की है.

Updated on: 21 Nov 2018, 04:59 PM

नई दिल्‍ली:

डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करनेवाली कंपनी पेटीएम (Paytm) ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत ग्राहक अब LIC बीमा प्रीमियम का भुगतान एक मिनट से भी कम समय में कर सकते हैं. पेटीएम (Paytm) ब्रांड का स्वामित्व रखनेवाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशन ने बुधवार को यह जानकारी दी.

कंपनी ने कहा कि पेटीएम (Paytm) पर 30 से ज्यादा बीमा कंपनियों के प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है. इन कंपनियों में LIC, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ, रियालंस लाइफ, मैक्स लाइफ इन्श्योरेंस, एचडीएफसी लाइफ, टाटा एआईए, एसबीआई लाइफ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ, कैनरा एचएसबीसी लाइफ इन्श्योरेंस, श्री राम लाइफ और स्टार हेल्थ समेत अन्य कई बीमा कंपनियां शामिल हैं.

और पढ़ें : घर में खोल सकते हैं Post Office, केवल 5000 रुपए लगती है सिक्‍योरिटी

पेटीएम (Paytm) के मुख्य परिचालन अधिकारी किरण वासीरेड्डी ने कहा, "हमारे देश में बीमा प्रीमियम का भुगतान ज्यादातर ऑफलाइन मोड से ही किया जाता है, यानी नगदी में. हम चाहते हैं कि पेटीएम (Paytm) के जरिये लोगों को बिना किसी दिक्कत के आसान भुगतान का अनुभव मिले. इसके लिए हमने एलआईसी (LIC) और अन्य अग्रणी बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी की है, जिस से लाखों बीमा प्रीमियम चुकाने वालों को पेटीएम एप (Paytm) की मदद से बीमा पॉलिसी प्रीमियम के आसान ऑनलाइन भुगतान और तेज नवीनीकरण का मौका मिलेगा."

और पढ़ें : ऐसे मिलता है Petrol Pump का लाइसेंस, होती है लाखों की कमाई

भारत का जीवन बीमा क्षेत्र पॉलिसी की संख्या के हिसाब से दुनिया में सबसे बड़ा है. भारत में करीब 36 करोड़ पॉलिसी हैं. इसके अगले पांच सालों में 12.15 प्रतिशत की वार्षिक विकास दर (सीएजीआर) से बढ़ने की उम्मीद है. बीमा बाजार का मौजूदा आकार 50 अरब डॉलर का है, जो एक दशक में चार गुना हो जाएगा.