LIC से जरूरत पर लें ऑनलाइन लोन, किस्‍त चुकाने का झंझट भी नहीं

अचानक पैसों की जरूरत आने पर हरदम बैंकों से लोन लेने का विकल्‍प ही ध्‍यान में आता है। लेकिन एक और भी तरीका है जिसमें घर बैठे ही पैसा पाया जा सकता है।

  |   Updated On : August 29, 2018 12:13 PM
प्रतीकात्‍मक फोटो

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:  

अचानक पैसों की जरूरत आने पर हरदम बैंकों से लोन लेने का विकल्‍प ही ध्‍यान में आता है। लेकिन एक और भी तरीका है जिसमें घर बैठे ही पैसा पाया जा सकता है। ज्‍यादातर लोगों के पास भारतीय जीवन निगम (LIC) के प्‍लान होते हैं। इन बीमा योजनाओं के आधार पर एलआईसी जरूरत के वक्‍त लोन देता है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन होती है और पैसा भी जल्‍द मिल जाता है। इस तरीके से लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप चाहें तो इस लोन की किस्‍त चुकाएं या दिक्‍कत में हों तो इस न भी चुकाएं। किस्‍त न चुकाने की स्‍थिति में पॉलिसी की मैच्‍योरिटी पर लोन लिए पैसे को काट लिया जाता है।

किस्‍त चुकाने का झंझट नहीं

LIC से मिलने वाले लोन की कोई किस्‍त नहीं होती है, आपकी मर्जी है कि पॉलिसी पूरा होने के पहले चुकाएंगे या पॉलिसी पूरा होने पर लोन के पैसे कटवाएंगे। हां आपको लिए गए लोन का ब्‍याज जरूर चुकाना पड़ता है। आम तौर पर लोगों को लगता है कि LIC से लोन लेने के लिए ब्रांच के चक्‍कर काटने होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। आप यह लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्‍लाई करके ले सकते हैं।

LIC से ऑनलाइन लोन लेने के फायदे

1. समय बचता है

2. सस्‍ती ब्‍याज दर पर मिलता है लोन

3. EMI भरने जैसी बाध्‍यता नहीं

4. सिर्फ ब्‍याज चुकाते जाने की भी मिलती है सुविधा

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला 1 : घर बैठे करें निवेश, होती है मोटी कमाई

ये है ऑनलाइन लोन लेने का तरीका

LIC ने अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा उपलब्‍ध कराई है। लोग https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर जाकर ऑनलाइन लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इस लिंक को क्लिक करने के बाद अापको ऑनलाइन लोन आवेदन के लिए विंडो मिलेगा। इसको क्लिक करके आप यहां मांगी गई जानकारी को भरने के बाद एक फार्म को डाउनलोड करने के लिए बोला जाएगा। यह फार्म पूरा भरा हुआ होगा, केवल हस्‍ताक्षर करके इसको स्‍कैन करना होगा अौर फिर दोबारा LIC की वेबसाइट पर लोड करना होगा। इसके बाद आपका प्रोसेस पूरा हो जाएगा। बाद में LIC आपको लोन देगा।

हर पॉलिसी पर नहीं मिलता है लोन

LIC यूलिप या टर्म लाइफ इन्श्योरेंस पर लोन नहीं देती है। इन दोनों के अलावा अगर आपके पास बीमा योजना है, तो अापको लोन मिल सकता है। यह लोन आपकी पॉलिसी के सरेंडर वैल्‍यू का 90 फीसदी तक ही मिल सकता है। अगर आपने पहले लोन लिया है और आपकी 90 फीसदी की लिमिट शेष है तो आप दोबारा भी लोन ले सकते हैं। इस लोन पर किसी भी तरह की टैक्‍स छूट नहीं मिलती है।

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला-2, जानें अच्‍छा शेयर चुनने के 10 टिप्‍स

जानें सरेंडर वैल्‍यू

इसको जानने का तरीका थोड़ा पेचीदा है, इसलिए अपने एजेंट से इसकी जानकारी ले सकते हैं। अगर खुद जानना चाहते हैं तो हर पॉलिसी के साथ सरेंडर वैल्‍यू जानने का तरीका दिया रहता है। हर पॉलिसी के लिए इसका फॉर्म्‍यूला अलग-अलग होता है। इसलिए अपनी पॉलिसी को ध्‍यान से पढ़कर इस राशि को आप खुद भी जान सकते हैं।

लोन चुकाने का जानें तरीका

LIC से लिए लोन को चुकाने का तरीका बैंकों से काफी आसान है। यहां पर किस्‍त या EMI जैसी बात नहीं होती है। आप लोन लेते ही इसे चुकाना शुरू करना चाहें तो यह भी संभव है, या एक बार चाहें तो इसे वापस कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास यह भी विकल्‍प है कि आप केवल ब्‍याज का भुगतान करते जाएं और लोन अमाउंट को बीमा पूरा होने तक न चुकाएं। इस स्थिति में आपके बीमा का भुगतान इस लोन की राशि को काटकर किया जाएगा। लेकिन अगर आपने ब्‍याज का भुगतान नहीं किया तो LIC आपकी पॉलिसी को बंद करके अपने लोन का पैसा काट लेगी। इसके बाद जो पैसा बच रहा होगा उसे आपको वापस कर दिया जाएगा। 

First Published: Wednesday, August 29, 2018 11:35 AM

RELATED TAG: Money Making Tips, Lic, Online Loan, Pay, Installments, Money, Option, Take Loans, Banks, Life Insurance Corporation, Insurance Plans, Maturity,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो