करोड़पति (Crorepati) बनने के लिए इन योजनाओं में लगाएं पैसा, जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

Dhirendra Kumar  |   Updated On : June 12, 2019 11:33:13 AM
How To Become Crorepati (करोड़पति)

How To Become Crorepati (करोड़पति) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  MF, शेयर बाजार, पोस्ट ऑफिस और बैंक की कुछ स्कीम में निवेश से बन सकते हैं करोड़पति
  •  हर महीने 5,000-10,000 रुपये निवेश करके करोड़पति के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है
  •  पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर इस समय 7.30 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है

नई दिल्ली:  

आजकल हर कोई करोड़पति (crorepati) बनना चाहता है. मार्केट में कुछ बेहतरीन ऑप्शन मौजूद हैं जिनमें आप निवेश करके निश्चिततौर पर करोड़पति बन सकते हैं. मौजूदा समय में म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund), शेयर बाजार (Share Market), पोस्ट ऑफिस (Post Office) और बैंक (Bank) की कुछ स्कीम में निवेश करके करोड़पति बनने का सपना साकार किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) अकाउंट है, तो ये खबर आपके लिए ही है

फाइनेंशियल प्लानिंग (Financial Planning) करते समय सभी विकल्प की सही जानकारी हासिल करने के बाद ही निवेश करना चाहिए. इसके अलावा निवेश के पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेना भी फायदेमंद है. फाइनेंशियल एडवाइजर्स के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति हर महीने 5,000 रुपये से 10,000 रुपये निवेश करे तो वह करोड़पति के लक्ष्य को हासिल कर सकता है. म्‍युचुअल फंड, शेयर बाजार, पोस्ट ऑफिस और बैंक में इन्वेस्टमेंट के किन तरीकों से करोड़पति बन सकते हैं. आइये जान लाते हैं.

हर महीने 5,000 रुपये के निवेश से भी हासिल कर सकते हैं लक्ष्य
कोई भी व्यक्ति हर महीने 5,000 रुपये म्‍यूचुअल फंड (MF) में निवेश करके करोड़पति बन सकता है. इसके लिए मान लीजिए आपकी उम्र 30 साल है तो अगले 27 साल तक आपको हर महीने 5,000 रुपये म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा. लॉन्ग टर्म में म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने पर सालाना औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिल जाता है. ऐसे में 57 साल की उम्र में आपके पास 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड होगा. आंकड़ों के मुताबिक पिछले 10 साल में म्‍यूचुअल फंड की कुछ स्कीम ने 20 फीसदी का रिटर्न भी दिया है. इसलिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

यह भी पढ़ें: टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance): नॉमिनी को मिलती है आर्थिक सुरक्षा, जानें कैसे, पढ़ें पूरी खबर

शेयर बाजार में निवेश से भी करोड़पति का सफर आसान
शेयर बाजार को लेकर आम लोगों में कई तरह की भ्रांतियां हैं. हालांकि शेयर बाजार में भारी उठापटक अक्सर दिखाई देती है, लेकिन अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाह रहे हैं तो शेयर बाजार भी आपके फंड को कई गुना तक बढ़ाने में सहायक हो सकता है. 2008 से 2018 की अगर बात करें कुछ शेयर्स ने 600 गुना तक का रिटर्न दिया है. हालांकि शेयर बाजार में निवेश के लिए सबसे पहले शर्त यह है कि आप अपने वित्तीय सलाहकार से राय लेकर ही निवेश करें. बाजार में आए उतार-चढ़ाव की सही जानकारी वित्तीय सलाहकार ही आपको दे सकता है. गलत निवेश आप पर भारी भी पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY): सिर्फ 330 रुपये में लीजिए जीवन सुरक्षा का कवच

पोस्‍ट ऑफिस स्कीम (Post Offive Scheme) से करोड़पति बनने का सपना
पोस्‍ट ऑफिस में निवेश करके भी करोड़पति बन सकते हैं. बस आपको सही स्कीम की जानकारी होनी चाहिए. पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर इस समय 7.30 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. ऐसे में 10,000 रुपये निवेश करके आप बैंक से जल्‍दी करोड़पति बन सकते हैं. इसके तहत आपको 27 साल तक निवेश करना होगा. 27 साल बाद आपके हाथ में करीब 1 करोड़ रुपये का फंड होगा.

यह भी पढ़ें: बच्चों के अच्छे एजुकेशन के लिए क्यों जरूरी है Financial Planning, समझें यहां

बैंक में करोड़पति बनने का प्‍लान
बैंकों में इस समय 5 साल की FD पर औसतन 7.8 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है. इस ब्‍याज दर पर अगर आप हर महीने 10,000 रुपये निवेश शुरू करें तो बैंक भी आपको करोड़पति बना सकता है. इसके लिए आपको 27 साल तक निवेश करना होगा.

यह भी पढ़ें: हर महीने निश्चित आय की गारंटी, जानें पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) की Detail

Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

First Published: Jun 12, 2019 11:00:23 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो