पैसे जमा करते ही एलाट हो जाएगा गोल्‍ड, मोदी सरकार ला रही विशेष बैंक अकाउंट

लाेगों में गोल्‍ड की बढ़ती चाह के चलते माेदी सरकार Gold से जुड़ा नया बैंक अकाउंट ला रही है।

  |   Updated On : August 28, 2018 01:10 PM
प्रतीकात्‍मक फोटो

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:  

लाेगों में गोल्‍ड की बढ़ती चाह के चलते माेदी सरकार Gold से जुड़ा नया बैंक अकाउंट ला रही है। इस खाते में लोग जैसे ही पैसा जमा करेंगे, उन्‍हें गोल्‍ड एलाट हो जाएगा। गोल्‍ड का रेट उसी का माना जाएगा। बाद में जब लोग चाहें तो गोल्‍ड ले सकते हैं या चाहें तो इस गोल्‍ड के बदले वह Bank से पैसा भी निकाल सकेंगे। इसमें जमा करने या निकालने में किसी तरह समय सीमा की तय नहीं रहेगी। लोग आज जमा करके कल भी इस खाते से पैसा या गोल्‍ड निकाल सकेंगे।

नीति आयोग ने की सिफारिश

नीति आयोग ने मोदी सरकार से सिफारिश की है कि गोल्‍ड के बढ़ते आयात से बचने के लिए गोल्‍ड सेविंग अकाउंट जैसा प्रॉडक्‍ट लाया जाना चाहिए। इसके अलावा नीति आयोग ने गोल्‍ड पर आयात शुल्क घटाने का भी सुझाव दिया है। फिलहाल सोने पर आयात शुल्क की दर 10 प्रतिशत है। वहीं जीएसटी की दर भी मौजूदा के 3 प्रतिशत से नीचे लाने का सुझाव दिया है।

गोल्‍ड के रूप पासबुक में होगी इंट्री

इस अकाउंट से जुड़ी पासबुक में बैंक गोल्‍ड के रूप में भी इंट्री करेंगे। लोग जैसे ही अकाउंट में पैसे जमा करेंगे उनको गोल्‍ड एलाट हो जाएगा। इस गोल्‍ड की इंट्री पासबुक में गोल्‍ड की मात्रा के रूप में होगी। इस अकाउंट पर ब्‍याज भी दिया जाएगा, लेकिन अभी इसकी दरों को लेकर फैसला नहीं किया गया है।

और पढ़ें : 18 की उम्र में बच्‍चा हो जाएगा करोड़पति, 1400 रुपए महीने से शुरू करें निवेश

कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं

इस अकाउंट में मिलने वाले ब्याज या अतिरिक्त सोने पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा। रकम जमा करने के दौरान उस दिन सोने के बाजार भाव के हिसाब से आपके खाते में सोने की मात्रा चढ़ेगी। रकम निकालने के दौरान उस दिन सोने के बाजार भाव के हिसाब से आपको राशि या सोने लेने का विकल्प दिया जाएगा।

सुधरेगी गोल्‍ड की स्थिति

नीति आयोग के प्रमुख सलाहकार रतन पी वाटल की अगुवाई वाली समिति की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व में भारत में गोल्‍ड पर सीमा शुल्क कटौती के समर्थन में यह तर्क दिया जाता था कि इससे कर अनुपालन सुधरेगा और साथ ही भारत में तस्करी से आने वाले सोने में कमी आएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी परिप्रेक्ष्य में क्षेत्र के अंदर टैक्‍स अनुपालन वाली प्रणाली बनाने के लिए सोने पर सीमा शुल्क जितना संभव हो उतना नीचे लाया जाना चाहिए। 

First Published: Tuesday, August 28, 2018 01:02 PM

RELATED TAG: Gold Saving Account, Modi Government, New Bank Account, Money Making Tips, Bank,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो