logo-image

EPFO ने रिटायर्ड निजी कर्मचारियों को दी बड़ी सुविधा, पेंशन में गड़बड़ी से मिलेगी राहत

EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के अंतर्गत कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन की गणना (Calculation) कैसे की गई है इसको लेकर ईपीएफओ हर महीने कैलकुलेशन स्टेटमेंट जारी करेगा.

Updated on: 20 May 2019, 08:40 AM

highlights

  • पेंशन की गणना को लेकर ईपीएफओ हर महीने कैलकुलेशन स्टेटमेंट जारी करेगा
  • पेंशनभोगी कैलकुलेशन में कोई गलती हो गई है तो उसका भी पता लगा सकेंगे
  • ईपीएफओ ने सर्कुलर जारी कर सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को निर्देश जारी कर दिए हैं

नई दिल्ली:

EPFO: प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन (Pension) में अब गड़बड़ी की आशंका कम होने जा रही है. दरअसल, EPFO के अंतर्गत कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन की गणना (Calculation) कैसे की गई है इसको लेकर उन्हें हर महीने कैलकुलेशन स्टेटमेंट मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 20th May, 2019: एग्‍जिट पोल (Exit Poll) के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जानें किस शहर में क्या है रेट

10 साल की नौकरी के बाद मिलती है पेंशन
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के इस कदम से पारदर्शिता बढ़ेगी. साथ ही पेंशनभोगी कैलकुलेशन में कोई गलती हो गई है तो उसका भी पता लगा सकेंगे, जिसे वे बाद में ठीक करा पाएंगे. गौरतलब है कि कर्मचारी पेंशन स्कीम (EPS) में ये साफतौर पर कहा गया है कि 10 साल या उससे अधिक की नौकरी हो जाने पर कर्मचारी EPS से मासिक पेंशन के हकदार हो जाते हैं. कैलकुलेशन के तहत ग्राहकों को प्रोविडेंट फंड ऑफिस से पेंशन वर्कशीट देने का प्रस्ताव है. इस वर्कशीट से कर्मचारी मंथली पेंशन को समझ सकेंगे.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने उठाया बड़ा कदम, मेटल पर आयात शुल्क हटाया, ऑटो टैरिफ पर भी फैसला टाला

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 14 मार्च, 2019 को जारी सर्कुलर के मुताबिक सभी पेंशन भोगियों को वर्कशीट उपलब्ध करानी है. सर्कुलर के अनुसार सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. पेंशनभोगियों को वर्कशीट उपलब्ध होने के पेंशन की रकम को समझने में आसानी होगी.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना: 18 लाख से अधिक लोग करा चुके हैं 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, आप भी उठाएं फायदा

इसके अलावा शिकायतों में भी कमी आने की संभावना है. रिटायरमेंट के समय पीएफ क्लेम के बाद तीन तरीकों से स्टेट्स को चेक कर सकते हैं. ग्राहक ईपीएफओ की वेबसाइट, ईपीएफओ के यूनिफाइड पोर्टल और मेंबर क्लेम स्टेटस लिंक के माध्यम से स्टेट्स चेक कर सकते हैं.