Festive season में बढ़ सकती हैं खरीदारों की दिक्‍कतें, 15 Oct से बंद सकते हैं 90 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड

15 अक्‍टूबर तक अगर RBI ने अपना फैसला नहीं बदला तो देश के करीब 90 करोड़ क्रेडिट और डेबिट कार्ड (credit card and debit card) काम करना बंद कर सकते हैं.

  |   Updated On : October 16, 2018 09:32 AM
credit card and debit card may not work after 15 octobe

credit card and debit card may not work after 15 octobe

नई दिल्‍ली:  

15 अक्‍टूबर तक अगर RBI ने अपना फैसला नहीं बदला तो देश के करीब 90 करोड़ क्रेडिट और डेबिट कार्ड (credit card and debit card) काम करना बंद कर सकते हैं. RBI ने इस साल के शुरू में देश में काम कर रहीं विदेशी कंपनियों को भारत में डाटा स्‍टोर (data store) करने का आदेश दिया था. इस आदेश में कहा गया था कि इन कंपनियों को आगामी 15 अक्‍टूबर तक इस आदेश का पालन करना है. लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो पाया. एेसे में अगर RBI ने अपना फैसला नहीं बदला है, त्‍योहारी सीजन (Festive season) में लोगों को खरीदारी में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है.

रूपे कार्ड (RuPay) नहीं होंगे प्रभावित
देश में ज्‍यादातर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड (credit card and debit card) दुनिया की दो बड़ी पेमेंट कंपनियों मास्‍टर कार्ड (Mastercard)और वीजा (Visa) से जुड़े होते हैं. यह दोनों कंपनियां ही दुनियाभर में इंटर बैंक पेमेंट की सुविधा देने वाली बड़ी कंपनियां हैं. हाल ही भारत सरकार की पहल से रूपे (RuPay) कार्ड की शुरुआत हुई है. इसलिए जिनके पास रूपे (RuPay) के डेबिड या क्रेडिट कार्ड (credit card and debit card) हैं उनको किसी भी प्रकर की दिक्‍कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्‍यों RBI का आदेश मास्‍टर कार्ड और वीजा पर ही लागू होता है, जिनकों 15 अक्‍टूबर तक इसका पालन करना है.

और पढ़ें : SBI ने बदले नोट जमा करने के नियम, जान लें फायदा रहेगा

वित्त मंत्री की पहल नहीं आई काम
विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 5 अक्तूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की थी. इन लोगों ने अपनी दिक्‍कत बताते हुए RBI की डाटा स्‍टोर (data store) करने की समय सीमा को बढ़ाने में सरकार से कोशिश करने का आग्रह किया था. कंपनियों का कहना था कि डेटा स्टोर (data store) करने में उनको करीब 2 साल का समय लगेगा. इन कंपनियों का कहना था कि केवल डेटा स्टोर (data store) के बजाए उन्‍हें इसकी कॉपी रखने की छूट दी जाए.

फेस्टिव सीजन (Festive season) की खरीदारी पर पड़ेगा असर
RBI अगर अपने फैसला नहीं बदलता है तो फेस्‍टिव सीजन (Festive season) में खरीदारी में लोगों को दिक्‍कत आ सकती है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि अभी भी देश के ज्‍यादातर लोगों के पास वीसा (Visa) या मास्‍टर कार्ड (Mastercard) के ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड (credit card and debit card) ही हैं. रूपे (RuPay) कार्ड की संख्‍या काफी कम है.

First Published: Friday, October 12, 2018 01:51 PM

RELATED TAG: Rbi, Credit Card, Debit Card, Store Data In India, Rupay, Mastercard, Visa, Interbank Payment, Data Store,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो