logo-image

सबसे सस्‍ती कार लॉन्‍च होने का रास्‍ता साफ, जानें क्‍या होंगी खूबियां

सरकार ने पिछले हफ्ते क्‍वाडीसाइकिल को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. इसके बाद देश छोटी Car की इंट्री का रास्‍ता साफ हो गया है.

Updated on: 30 Nov 2018, 12:12 PM

नई दिल्‍ली:

सरकार ने पिछले हफ्ते क्‍वाडीसाइकिल को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. इसके बाद देश छोटी कारों की इंट्री का रास्‍ता साफ हो गया है. इसके चलते 2012 से लांन्‍चिग का इंतजार कर रही बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) के आने का रास्‍ता साफ हो जाएगा. बजाज ने अपनी कार को 2012 के ऑटो शो में पेश किया था, लेकिन अभी तक यह बाजार में नहीं आ पाई है. तो आइए जानते हैं कैसी है बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) और कितना देगी माइलेज …

और पढ़े : ये हैं बिना Loan के Car लेने का तरीका, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्‍ती

कंपनी ने दी है जानकारी
बजाज ने अपनी इस कार के बारे में ऑटो शो के दौरान बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) के बारे में कुछ जानकारी दी थी. उसके अनुसार इसका वजन करीब 400 किलो है. इस कार की लंबाई 2752 मिलीमीटर और चौड़ाई 1312 मिलीमीटर के अलावा ऊंचाई 1652 मिलीमीटर है. जहां तक व्हीलबेस की बात है तो यह 1925 मिलीमीटर है. हालांकि कंपनी ने अभी तक अपनी बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) की कीमतों के बारे में खुलासा नहीं किया है, लेकिन मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इसकी कीमत कीमत 1.5 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपए के बीच हो सकती है.

और पढ़ें : करोड़ों की कार से चलते हैं विराट और धोनी, पूर्व क्रिकेटर भी कम नहीं

बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) के बारे में अन्‍य जानकारी
बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) में पॉवर के लिए 216 CC, सिंगल सिलिंडर, वॉटर कूल्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 13 PS की मैक्सिमम पॉवर और 18.9 Nm का पीक टॉर्क देता है. इसके इंजन में 5-स्पीड गियरबॉक्स हैं. हालांकि चर्चा यह भी है कि पेट्रोल के बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) में CNG और LPG का भी विकल्प मिलेगा.

ये भी पढ़ें : जान लें क्‍यों फट जाता है आपका Gas Cylinder, पढ़ें यह जरूरी निर्देश

अन्‍य खूबियों पर एक नजर
-जानकारी के अनुसार बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) 70 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ेगी.
-बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) 35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है.
-बजाज क्‍यूट (Bajaj Qute) में दो लोग आगे और दो लोग पीछे बैठ सकते हैं.

वीडियो : सिग्नेचर ब्रिज से यमुना पर संकट, नदी में बढ़ रहा प्रदूषण