logo-image

जन्‍माष्‍टमी के लिए अभी से निकाल लें पैसे, RBI कर्मियों की हड़ताल से ATM हो सकते हैं खाली

जन्‍माष्‍टमी के त्‍यौहार के लिए पहले से ही पैसे निकाल लेना बेहतर होगा, क्‍योंकि ATM खाली हो सकते हैं।

Updated on: 30 Aug 2018, 12:13 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारियों ने पेंशन बहाली की मांग को लेकर 4 और 5 सितंबर को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है। इसके चलते सितंबर के शुरुआती 5 दिनों तक जहां ATM में पैसों की तंगी रह सकती है, वहीं RTGS और NEFT के न चलने से भी ऑनलाइन पैसों के ट्रांसफर करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जन्‍माष्‍टमी के त्‍यौहार के लिए पहले से ही पैसे निकाल लेना बेहतर होगा।

4 और 5 सितंबर को हड़ताल की चेतावनी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इंप्लाइज एसोसिएशन ने बताया है कि 4 व 5 सितंबर को रिजर्व बैंक के अधिकारी व कर्मचारी सामूहिक रूप से आकस्मिक अवकाश पर रहेंगे। इससे पहले 1 सितंबर को शनिवार व 2 सितंबर को रविवार की वजह से बंदी रहेगी। 3 सितंबर को जन्माष्टमी का अवकाश है। इस तरह बैंक में 5 दिन कोई काम नहीं हो पाएगा। इससे रिजर्व बैंक की तरफ से नोटो की आपूर्ति बाधित हो सकती है, जिससे ATM में नोटो को भरने का काम प्रभावित हो जाएगा। इसके अलावा अन्य भुगतान संबंधी काम पर भी असर पड़ सकता है।

और पढ़ें : 50 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में पाने का मौका, म्‍युचुअल फंड कंपनियां लाईं ऑफर

ऑनलाइन बैंकिंग हो सकती है प्रभावित

रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर (NEFT) नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (NPCE) के गेटवे से होते हैं। देश भर में राज अरबों रुपए का ट्रांजेक्‍शन इसी माध्‍यम से होता है, जिस पर फर्क पड़ सकता है। पांच दिनों तक इलेक्ट्रानिक पेमेंट सिस्टम के ये दोनों बड़े गेटवे बंद होने का असर बैंकिंग लेनदेन पर पड़ेगा।