logo-image

Petrol Diesel Price 13 June: पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर से कटौती, चेक करें आज के नए भाव

Petrol Diesel Price: गुरुवार को OMC ने दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 8 पैसे की कमी कर दी है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल की कीमतों में 6 पैसे की कटौती की गई है.

Updated on: 13 Jun 2019, 08:53 AM

highlights

  • पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में 2 दिन से जारी स्थिरता फिर से खत्म
  • ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने गुरुवार को पेट्रोल, डीजल के दाम फिर से घटाए
  • ब्रेंट क्रूड में 60 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और WTI में 51 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 13 June 2019: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में 2 दिन से जारी स्थिरता फिर से खत्म हो गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम फिर से घटा दिए हैं. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: करोड़पति (Crorepati) बनने के लिए इन योजनाओं में लगाएं पैसा, जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

पेट्रोल 9 पैसे और डीजल 6 पैसे हुआ सस्ता
गुरुवार को OMC ने दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 8 पैसे की कमी कर दी है. वहीं कोलकाता और चेन्नई में क्रमश: 7 पैसे और 9 पैसे की कटौती की गई है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल की कीमतों में 6 पैसे की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी (Anil Ambani) ने 35,000 करोड़ रुपये कर्ज चुकाने का किया दावा

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 70.35 रुपये, 76.04 रुपये, 72.61 रुपये और 73.08 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 64.33 रुपये, 67.45 रुपये, 66.25 रुपये और 68.05 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio का नया ऑफर, मिलेंगे Ajio के कूपन

क्रूड कीमतों में लाल निशान में कारोबार
गुरुवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 60 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 51 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 129 रुपये की गिरावट के साथ 3,591 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्र को दिए संदेश में दी ये कड़ी चेतावनी

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.