BREAKING NEWS
  • महिला सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेप से जुड़े मामले में 2 महीने में मिलें न्याय- Read More »

आधार कार्ड खो गया है तो कोई बात नहीं, अब सिर्फ 50 रुपये में कराएं री-प्रिंट

News State Bureau  |   Updated On : June 04, 2019 01:23:29 PM
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)-आधार कार्ड (Aadhaar Card)

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)-आधार कार्ड (Aadhaar Card) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI): अब आप सिर्फ 50 रुपये का भुगतान कर ऑनलाइन आधार कार्ड (Aadhaar Card) को री-प्रिंट (Reprint) करा सकते हैं. री-प्रिंट कराने के लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना पड़ेगा. अगर आपका आधार खो गया है तो इस सुविधा के जरिए री-प्रिंट कराया जा सकता है. इस सुविधा के तहत अगर मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी अप्लाई किया जा सकता है. गौरतलब है कि पहले आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में री-प्रिंट कराने की सुविधा नहीं थी.

यह भी पढ़ें: व्यापारिक तनाव की वजह से पांच फीसदी से ज्यादा टूट गया कच्चा तेल

5 दिन में आपके पते पर पहुंचेगा आधार
री-प्रिंटेड आधार कार्ड को 5 वर्किंग डे के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिए रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा. आधार कार्ड को फिर से री-प्रिंट के लिए आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग कर सकते हैं. री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना जरूरी है. ओटीपी इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है. अगर मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से आधार री-प्रिंट आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PMEGP: सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे लखपति

कैसे करें अप्लाई - How to Apply 
आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आधार सर्विस के तहत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें. क्लिक करने पर नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा. यहां 12 डिजिट का आधार नंबर या 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. पेमेंट सफल हो जाने के बाद स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा. भुगतान का मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. आधार लेटर रजिस्टर्ड पते पर पोस्ट के जरिए भेज दिया जाएगा.

First Published: Jun 01, 2019 04:09:14 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो