छोटी पूंजी लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, सालाना 5 लाख रुपये होगी इनकम

News State Bureau  |   Updated On : April 28, 2019 07:14:30 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

मौजूदा समय में पेपर नैपकिन (Tissue Paper) की मांग में काफी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. आज आप Tissue Paper को अपने घरों, होटल, रेस्टोरेंट और दफ्तरों में भी आसानी से देख सकते हैं. Tissue Paper की मांग शहरों के साथ-साथ गांवों में भी देखने को मिल रही है. जानकारों के मुताबिक पेपर नैपकिन (Tissue Paper) का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में पेपर नैपकिन के कारोबार में हाथ डालना फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा (aloe vera) के बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये, जानें पूरा प्रोसेस

सरकार की मदद से शुरू कर सकते हैं बिजनेस
पेपर नैपकिन के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं. सरकार की मदद से आप पेपर नैपकिन (Tissue Paper) की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (फैक्टरी) लगा सकते हैं. साथ ही लाखों रुपये की आमदनी कर सकते हैं.

सिर्फ 3.50 लाख रुपये लगाकर कर सकते हैं बिजनेस
आपको पेपर नैपकिन (Tissue Paper) की फैक्टरी लगाने के लिए सिर्फ 3.50 लाख रुपये का शुरुआती इंतजाम करना है. इसके बाद मुद्रा स्कीम के अंतर्गत कर्ज के लिए किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं. बैंक से आपको 3.10 लाख रुपये का टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपये का मिल जाएगा. इस तरह से आपके प्रोजेक्ट की कुल लागत 11.90 लाख रुपये आएगी.

यह भी पढ़ें: भाई-बहन की जोड़ी ने पुश्तैनी कारोबार को बना दिया करोड़ों की कंपनी

किन मशीनरी की है जरूरत
मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए 2 कलर फ्लैक्सोग्राफिक मशीन, 1 टैस्टिंग इक्विपमेंट, एज सीलिंग एंड कटिंग मशीन, हैंड टूल्स और रॉ टिश्यू पेपर की जरूरत होगी.

प्रोजेक्ट पर कितनी आएगी लागत
इस प्रोजेक्ट के तहत 4 लाख रुपये की मशीनरी, 7 लाख रुपये मासिक रॉ मैटेरियल, सैलरी पर 3.60 लाख रुपये सालाना खर्च आएगा. प्रोजेक्ट की कुल लागत 92.50 लाख रुपये सालाना आने की उम्मीद है. बिक्री की बात करें तो पेपर नैपकिन की औसत बिक्री 65 रुपये प्रति किलो के आस-पास होने की संभावना है. ऐसे में सालाना बिक्री 97.50 लाख रुपये के आस-पास बैठती है. इस तरह से आपको सालाना 5 लाख रुपये आमदनी होने का पूरा अनुमान है.

यह भी पढ़ें: NPS: नेशनल पेंशन स्कीम लंबी पारी के लिए तैयार, ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

First Published: Apr 21, 2019 12:33:06 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो