logo-image

ओडिशा में आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत, केरल में बारिश से जान-माल का नुकसान

ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से लगभग 13 लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए।

Updated on: 20 Jul 2018, 10:37 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से लगभग 13 लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया, 'विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली से 13 लोगों के मरने की खबरें आई हैं। हम इन खबरों की जांच कर रहे हैं।'

उन्होंने कहा कि आकाशीय बिजली से बालासोर जिला में छह लोगों की, मयूरभंज जिला में पांच लोगों की मौत हो गई और खुर्दा तथा केंद्रपाड़ा जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

उन्होंने कहा कि लोगों को आकाशीय बिजली से खुद को बचाने के सिलसिले में बताया गया है।

केरल में बारिश ने ली जान

केरल में बारिश मंद पड़ने के बावजूद राज्य में शुक्रवार को तीन अन्य लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही पिछले दो सप्ताह में बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। शुक्रवार सुबह त्रिसूर के निकट वंडूर में भारी बारिश के कारण एक मिट्टी का मकान ढह गया और उसमें दब कर बाबू (45) और उसकी मां अय्यपन (75) की मौत हो गई।

गुरुवार रात भारी बारिश के कारण उनकी झोपड़ी गिर गई थी। दोनों मजदूरी करते थे।

इससे पहले लगभग दो सप्ताहों में केरल में अबतक की सबसे विनाशकारी बारिश हुई है और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू और उनके साथ स्थिति का जायजा लेने के लिए इस शनिवार को आए।

सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित जिले अलप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम हैं, जहां 10,000 से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। इसके अलावा कोझिकोड, त्रिसूर, वायनाड, पलक्कड़ और कन्नूर भी बुरी तरह प्रभावित जिले हैं।

शुक्रवार सुबह कोट्टायम से पांच किलोमीटर दूर अयमनम में एक आदमी का शव उसके घर से बरामद किया गया। अरुं धती राय के पहले उपन्यास 'द गॉड ऑफ स्माल थिंग्स' में इसी का उल्लेख किया गया है।