logo-image

मणिपुर के सीएम इबोबी सिंह मंगलवार को देंगे इस्तीफा, राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने दिया था आदेश

मणिपुर के गवर्नर नजमा हेपतुल्ला ने तत्कालीन मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह को अपना इस्तीफा सौंपने को कहा है ताकि अगली सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

Updated on: 13 Mar 2017, 08:17 PM

नई दिल्ली:

मणिपुर के गवर्नर नजमा हेपतुल्ला ने तत्कालीन मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह को अपना इस्तीफा सौंपने को कहा है ताकि अगली सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू की जा सके। राज्यपाल के आदेश के बाद मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने घोषणा की है कि वह मंगलवार शाम पद से इस्तीफा दे देंगे। 

सूत्रो के हवाले से खबर है कि 'इबोबी सिंह, उपमुख्यमंत्री गिकहगम और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष टी.एन. हाकिप के साथ कल शाम गवर्नर से मिले थे। बैठक में राज्यपाल ने सिंह को तत्काल इस्तीफा देने को कहा था ताकि वह सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू कर सकें।'

नियमों के अनुसार, जब तक वर्तमान मुख्यमंत्री इस्तीफा दोता तब तक अगले सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकती है।बैठक के दौरान इबोबी सिंह ने 28 कांग्रेस विधायकों की सूची पेश किया और सरकार बनाने का दावा किया था। इबोबी सिंह ने राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायकों का समर्थन करने का भी दावा किया।

मणिपुर में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच खींचतान जारी है। बीजेपी ने 60 विधानसभा सीटों वाले मणिपुर में 21 सीटें जीती हैं। दूसरी, ओर कांग्रेस भी बहुमत जुटाने के प्रयास में है। कांग्रेस के पास फिलहाल 28 सीटें हैं।

और पढ़ें: मणिपुर में बीजेपी का NPP के समर्थन से सरकार बनाने का दावा, आज हो सकता है सीएम का ऐलान

बीजेपी का दावा कि उसने नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) की चार सीटों, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की चार सीटों, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) की एक और एक निर्दलीय के समर्थन के साथ सरकार गठन के लिए आवश्यक न्यूनतम 31 सदस्यों की संख्या जुटा ली है।

बीजेपी की ओर से महासचिव राम माधव ने भी रविवार को कहा कि उनकी पार्टी मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से मिलकर नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और लोक जनशक्ति पार्टी लोजपा के समर्थन से राज्य में सरकार गठन का दावा पेश करेगी।

माधव ने कहा, 'हम राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से मिलेंगे और उनसे कहेंगे कि भाजपा को मणिपुर में सरकार बनाने का न्योता दें, जिसे एनपीपी और लोजपा का समर्थन है।' हालांकि, पार्टी सीएम की जिम्मेदारी किसे देगी, इस बार में बीजेपी ने कोई फैसला नहीं लिया है। उम्मीद की जा रही है पार्टी 13 मार्च को इस संबंध में कोई फैसला ले लेगी।

और पढ़ें: भारतीय कप्तान विराट कोहली का होली पर 'पशु प्रेम', जानवरों को परेशान न करने का दिया संदेश