logo-image

कर्नाटक: सीएम सिद्धारमैया ने किसानों के लिए 50 हजार तक के कर्ज़ माफी का किया ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने चुनावी घोषणा के अनुसार छोटे किसानों (5 एकड़ तक) के लिए 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी जबकि अन्य सीमांत किसानों के लिए उनके कुल कर्ज पर 2 लाख रुपये तक की छूट दी है।

Updated on: 21 Jun 2017, 04:38 PM

highlights

  • कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कोऑपरेटिव बैंक से 50 हजार तक के लोन लेने वाले किसानों के कर्ज़ माफी की घोषणा की है
  • किसानों की ऋण माफी से सरकारी खजाने पर 8,165 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा
  • सिद्धारमैया ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि वह किसानों द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों से लिए गए कृषि ऋण को भी माफ करे

 

नई दिल्ली:

यूपी और महाराष्ट्र के तर्ज़ पर कर्नाटक के किसानों के लिए राज्य सरकार ने कर्ज़ माफी की घोषणा की है। बुधवार को कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने ये घोषणा की। हालांकि इस कर्ज माफी का लाभ कोऑपरेटिव बैंक से 50 हजार तक के लोन लेने वाले किसानों को ही मिलेगा।

बता दें कि पिछले एक महीने से कई बीजेपी राज्यों में किसानों की कर्ज माफी को लेकर आंदोलन चल रहा है। हालांकि महाराष्ट्र सरकार बढ़ते आंदोलन को देखते हुए पहले ही किसानों के लिए कर्ज़ माफ़ी की घोषणा कर चुकी है।

मुख्मयंत्री सिद्धारमैया ने विधानसभा में कहा, 'सहकारी बैंकों से 22,27,500 किसानों द्वारा लिए गए 50,000 रुपये तक के फसल ऋण को माफ कर दिया जाएगा।'

किसानों की ऋण माफी से सरकारी खजाने पर 8,165 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, '20 जून तक के बकाया फसल ऋण भी माफ कर दिए जाएंगे। किसान सहकारी बैंकों से अब तक 10,736 करोड़ रुपये ऋण ले चुके हैं।'

सिद्धारमैया ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि वह किसानों द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों से लिए गए कृषि ऋण को भी माफ करे।

पंजाब में पहले ही मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने चुनावी घोषणा के अनुसार छोटे किसानों (5 एकड़ तक) के लिए 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी जबकि अन्य सीमांत किसानों के लिए उनके कुल कर्ज पर 2 लाख रुपये तक की छूट दी है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश में चुनावी घोषणा के अनुसार योगी सरकार ने 1 लाख़ तक की कर्ज़ राशी को माफ़ करने का ऐलान किया।

ज़ाहिर है ऐसे में कांग्रेस शासित प्रदेशों पर भी किसानों की कर्ज़ माफी का दवाब है। सीएम सिद्धारमैया पर भी लोन माफी का दबाव बढ़ रहा था। बता दें राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में सीएम से राज्य के किसानों की मदद की अपील की थी। राहुल गांधी ने कुछ दिन पहले पार्टी की बैठक में सिद्धारमैया के गवर्नेंस की तारीफ करते हुए कहा था, 'बीजेपी ने किसानों की उपेक्षा की है। अब कर्नाटक सरकार के लिए यह जरूरी है कि वह किसानों की मदद करे। मुझे भरोसा है कि यहां सीएम किसानों की समस्याओं को सुनकर उनकी मदद करते हैं।'

सिद्धारमैया ने चिट्ठी लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली से उन कर्जों को माफ करने की मांग थी, जो कर्नाटक के किसानों ने राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिया है। यह राज्य के किसानों के कुल 50,000 करोड़ के कर्ज का 80 फीसदी है। उन्होंने कहा था कि वह किसानों द्वारा कोऑपरेटिव बैंकों से लिए लोन को माफ करने के लिए तैयार हैं।

योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में राज्य के किसानों को मिली बड़ी सौगात, 35 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ