सावन के साथ नई योजनाओं की भी झड़ी लगी, संचार क्रांति योजना में थर्ड जेंडर भी होंगे शामिल : सीएम रमन सिंह

मुख्यमंत्री ने संचार क्रांति योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 50 लाख स्मार्ट फोन बांटे जा रहे हैं और 16 हजार मोबाइल टावरों की भी स्थापना होगी।

  |   Updated On : August 12, 2018 10:11 PM
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह (फाइल फोटो)

रायपुर:  

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि सावन की झड़ी के साथ नई योजनाओं की भी झड़ी लग गई है और सारी घोषणाओं पर तेजी से अमल हो रहा है। उन्होंने यह बात आकाशवाणी रायपुर से प्रसारित अपनी मासिक रेडियो वार्ता 'रमन के गोठ' की 36वीं कड़ी में कही। मुख्यमंत्री ने कहा, 'वैसे तो हमारी सरकार विगत साढ़े चौदह साल से लगातार जनता के बीच है, लेकिन विगत चार महीनों से लोक सुराज और विकास यात्रा जैसे अभियान बड़े पैमाने पर चलाए गए, जिनसे जनता की नई मांगों और आकांक्षाओं का पता लगाया गया।'

उन्होंने कहा कि सरकार एक साथ कई मोर्चो पर काम करती है और कई विषयों पर निर्णय लेने और क्रियान्वयन की प्रक्रिया भी चलती रहती है। यह एक सुखद संयोग है कि सावन की झड़ी के साथ नई योजनाओं की भी झड़ी लग गई है और सबसे ज्यादा खुशी की बात ये है कि सारी घोषणाओं पर और सभी निर्णयों पर तेजी से अमल हो रहा है।

ये भी पढ़ें: आखिर छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने लोगों से क्यूं पूछा 'भारत धर्मशाला है क्या'

मुख्यमंत्री ने संचार क्रांति योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 50 लाख स्मार्ट फोन बांटे जा रहे हैं और 16 हजार मोबाइल टावरों की भी स्थापना होगी। 50 लाख में से 40 लाख स्मार्ट फोन महिलाओं को दिए जा रहे हैं। इनका वितरण सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को किया जा रहा है। अब इसमें थर्ड जेंडर के हितग्राहियों को भी शामिल कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की संचार क्रांति योजना देश और दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कनेक्टिविटी देने वाली योजना है। इसके जरिए राज्य में स्मार्टफोन का उपयोग करने वाली आबादी 29 प्रतिशत से बढ़कर लगभग शतप्रतिशत हो जाएगी।

वास्तव में इस योजना से गांव, गरीब, किसान, अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग और महिलाओं तथा युवाओं का सशक्तीकरण होगा।

और पढ़ें: छत्तीसगढ़: सीएम रमन सिंह ने शुरू की टिफिन योजना, 10 लाख मजदूरों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत सिंचाई पम्पों को फ्लैट रेट की आसान दर पर बिजली देने के निर्णय का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस नई पहल को सहज बिजली बिल स्कीम के नाम से जाना जाएगा।

First Published: Sunday, August 12, 2018 09:54 PM

RELATED TAG: Raman Singh, Chhattisgarh, New Government Schemes, Schemes, Third Gender, Sawan 2018,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो