logo-image

सिरमौर में गिरि नदी पर रेणुकाजी बहुउद्देश्यीय परियोजना के लिए 6 राज्यों में बनी सहमति

सिरमौर में गिरि नदी पर बनने वाले बांध रेणुकाजी बहुउद्देश्यीय परियोजना के लिए 6 राज्यों के बीच MOU साइन हो गया है.

Updated on: 11 Jan 2019, 04:11 PM

नई दिल्ली:

सिरमौर में गिरि नदी पर बनने वाले बांध रेणुकाजी बहुउद्देश्यीय परियोजना के लिए 6 राज्यों के बीच MOU साइन हो गया है. इस दौरान केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, डॉ सत्यपाल सिंह शामिल हुए.

गिरि नदी यमुना की सहायक नदी है जो हिमाचल से चलकर रामपुर घाट में यमुना से मिल जाती है इसके बाद हरियाणा, दिल्ली होते हुए प्रयागराज के त्रिवेणी संगम में मिल जाती है. इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना 2008 में घोषित कर दिया गया था. हिमाचल में प्रस्तावित रेणुकाजी बहुउद्देश्यीय परियोजना सिरमौर जिले के ददाऊ में बनाई जाएगी.

इस बांध के निर्माण से प्रतिदिन 525 गैलन पानी व 40 मेगावाट बिजली का भी उत्पादन होगा. शेष जल को 1994 के समझौते के अनुरूप अन्य राज्यों में बांटा जायेगा. रेणुकाजी बांध परियोजना से राजस्थान को भी पेयजल में काफी सहायता मिलेगी. परियोजना की कुल लागत 4597 करोड़ रुपये है. इसमें 3893 करोड़ केंद्र वहन करेगा बाकी राशि 1994 के समझौते के अनुरूप अन्य 6 राज्य वहन करेंगे. राजस्थान द्वारा इसमें 9.3% जल खर्च वहन करेंगे.