आंकड़ों में जानिए क्या सचिन से बेहतर खिलाड़ी है भारतीय कप्तान विराट कोहली

विराट के सामने सिर्फ एक ही बल्लेबाज़ नज़र आ रहा है जिन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है यानी मास्टर ब्लासटर सचिन तेंदुलकर.

Ravish Bisht  |   Updated On : October 25, 2018 06:34 PM
विराट कोहली ने तोड़े कई रिकॉर्ड

विराट कोहली ने तोड़े कई रिकॉर्ड

नई दिल्ली:  

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जिस अंदाज़ में रन की बरसात कर रहे हैं उससे वो हर रिकॉर्ड को अपने बल्ले से धराशाई करते जा रहे हैं. मौजूदा दौर में जिनमें खिलाड़ियों की तुलना विरकाट से की जाती थी कोहली ने अपने बल्ले के वार से उन्हें मीलों पीछे छोड़ दिया है. अब विराट के सामने सिर्फ एक ही बल्लेबाज़ नज़र आ रहा है जिन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है यानी मास्टर ब्लासटर सचिन तेंदुलकर.

विराट जिस स्पीड से रन बना रहे हैं उससे अब लगने लगा है कि वो सचिन के कई रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर सकते हैं.

वाइज़ैग वनडे में जब विराट ने शतक लगाया तो उन्होंने सबसे तेज़ 10 हज़ार रन के आंकड़े को छू लिया

कोहली ने 205 पारियों में 10 हज़ार पूरे किए, जबकि सचिन ने 259 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था यानी विराट ने सचिन से 54 पारियां कम खेली हैं.

हालांकि ये बात भी सच है कि सचिन ने अपने शुरआत के दिनों में मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाज़ी की थी और बाद में वो ओपनर बने. जबकि विराट कुछ मैच को छोड़कर लगातार नंबर-3 पर बल्लेबाज़ी करते रहे हैं लेकिन विराट की कंसिसटेंसी मौजूदा दौर के सभी बल्लेबाज़ो पर भारी पड़ रही है. नतीजतन विराट के आंकडें लगातार सबसे बेहतर होते जा रहे हैं.

अगर 10 हज़ारी क्लब की बात करें तो विराट का औसत उनकी महानता की कहानी को साफ बयां करता है. कोहली ने 213 मैच में 59.62 की विराट औसत से 10076 रन बनाए हैं जिसमें 37 शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं.

अगर इस साल वनडे में विराट के वार की बात करें तो टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने रनों की ऐसी बारिश की है जो वर्ल्ड क्रिकेट में कम ही देखने को मिलती है विराट ने महज़ 11 वनडे खेलकर 1000 रन का स्कोर पार कर लिया है।

विराट ने साल 2018 में 149.42 की औसत से 1046 रन बना लिए हैं जिसमें 5 शतक और 3 अर्धशतक दर्ज हैं वहीं अगर पिछले 3 सालों की बात की जाए तो विराट ने इस दौरान 27 इंटरनेश्नल शतक अपने नाम किए हैं.

विराट के शतक बनाने के अंदाज़ को देखकर लग रहा है कि आने वाले दिनों में वनडे के सबसे ज़्यादा शतकों के सचिन के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेगें. वहीं रन के मामले में वो क्रिकेट के तमाम बड़े दिग्गजों को जल्द ही पीछे छोड़ देंगे. विराट कोहली का बल्ला भारत की बड़ी ताकत रही है और कोहली जिस तरह से बल्लेबाज़ी कर रहे हैं उन्हें देखता हुए लगता है वो सिर्फ शतक बनाने ही मैदान पर उतरते हैं. खास बात यह है कि जहां दूसरे बल्लेबाज़ कप्तानी के दवाब में प्रदर्शन नहीं कर पाते वहां विराट का कैरियर ग्राफ कप्तानी मिलने के बाद लगातर बढ़ रहा है.

विराट ने बतौर कप्तान 54 वनडे में  88.32 की औसत से 3356 रन बनाए हैं जिसमें 15 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं.

और पढ़ें- वाइज़ैग में कप्तान कोहली की एक भूल जो बन गई 'विराट' ग़लती

साफ है विराट जिस तरह की फॉर्म में हैं उन्हें रोक पाना किसी के बूते की बात नहीं ...और ऐसे में कोहली जैसे जैसे आगे बढ़ेंगे वो नए रिकॉर्ड बनाते जाएंगे

First Published: Thursday, October 25, 2018 05:35 PM

RELATED TAG: Virat Kohli, 10000 Runs, Kohli 10k Record, 2nd Odi, India Vs Windies, Vizag Odi, Kohli Sachin Record, Sachin Tendulkar, India Vs West Indies, Ind Vs Windies,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो