logo-image

लॉटरी से 213 करोड़ रुपये कमाने वाले इस शख्स के दिमाग को देख अधिकारियों में भर गया खौफ, बदल दिए थे नियम

यूरोपीय देश रोमानिया में जन्म लेने वाले स्टीफन ने साल 1960 में लॉटरी खरीदना शुरू किया था. इस दौरान वह नौकरी कर रहे थे.

Updated on: 05 Feb 2019, 12:51 PM

नई दिल्ली:

अमीर बनने के लिए लोग कौन-कौन सी तिगड़मबाजी नहीं करते हैं. कोई ईमानदारी से अमीर बन जाता है तो कोई अमीर बनने के लिए अपराध का रास्ता चुनता है. इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो लॉटरी के जरिए रातों-रात अमीर बन जाते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने एक-दो नहीं बल्कि 14 बार लॉटरी जीतीं. खास बात ये है कि लॉटरी जीतने वाले इस शख्स ने 12 लॉटरी तो लगातार एक के बाद एक जीतीं. लॉटरी का यह बादशाह कोई आम आदमी नहीं बल्कि एक जाना-माना गणितज्ञ था. स्टीफन मंडेल नाम के इस शख्स ने अपने जीवन में सिर्फ लॉटरी से 213 करोड़ रुपये कमा लिए थे.

ये भी पढ़ें- बिहार के सरकारी स्कूल में पढ़े आदित्य को अमेरिका में मिली 2.30 करोड़ की नौकरी, दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी में हुई नियुक्ति

यूरोपीय देश रोमानिया में जन्म लेने वाले स्टीफन ने साल 1960 में लॉटरी खरीदना शुरू किया था. इस दौरान वह नौकरी कर रहे थे. स्टीफन ने रोमानिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी कई लॉटरियां अपने नाम की थीं. दरअसल स्टीफन द्वारा लॉटरी जीतने के पीछे एक नहीं बल्कि दो खास वजहें थीं. पहली वजह ये थी कि वे एक जबरदस्त गणितज्ञ थे इसके साथ ही उनकी दूसरी खास बात ये थी कि उन्होंने सिस्टम को क्रैक करने का एक कामयाब फॉर्मुला बनाया था, जिसकी वजह से उन्होंने एक के बाद एक कई लॉटरियां जीतीं. लेकिन खास बात ये थी कि उन्होंने लॉटरी जीतने के लिए कभी-भी कोई बेईमानी नहीं की थी.

ये भी पढ़ें- नौकरानी के साथ आपत्तिजनक हालात में था शख्स, गुस्साई बीवी ने पति का प्राइवेट पार्ट काटा और पकाकर खा गई

जबरदस्त पैसा कमाने के बाद स्टीफन अपने परिवार के साथ रोमानिया से ऑस्ट्रेलिया में जाकर बस गए. जहां उन्होंने लगातार 12 लॉटरी अपने नाम की. जिसके बाद वे अधिकारियों की नजरों में आ गए. स्टीफन को लॉटरी जीतने से रोकने के लिए लॉटरी अधिकारियों ने कई तरह के कड़े नियम बना दिए थे. जिसके बाद वे अमेरिका चले गए. यहां भी उन्होंने वर्जिनिया में लॉटरी के जरिए काफी पैसे इकट्ठा कर लिए थे. स्टीफन के इस पूरे सफर में उन्हें एक बार फ्रॉड के मामले में 20 महीने की कैद भी हुई थी.