logo-image

चोरी हो गई दुनिया की सबसे कीमती टॉयलेट, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

चोरी की तो आपने तमाम खबरें पढ़ी और सुनी होंगी, लेकिन क्‍या आपने कभी टॉयलेट की चोरी के बारे में सुना है. आप भी सोच रहे होंगे कि चोर भला टॉयलेट क्‍यों चुराएंगे.

Updated on: 16 Sep 2019, 09:19 AM

highlights

  • अमेरिका के नाम पर रखा गया था टॉयलेट का नाम
  • 18 कैरेट का सोना इस्‍तेमाल किया गया था टॉयलेट में 
  • 14 सितंबर को तड़के चोरी हो गया टॉयलेट

नई दिल्‍ली:

चोरी की तो आपने तमाम खबरें पढ़ी और सुनी होंगी, लेकिन क्‍या आपने कभी टॉयलेट की चोरी के बारे में सुना है. आप भी सोच रहे होंगे कि चोर भला टॉयलेट क्‍यों चुराएंगे. हालांकि जिस टॉयलेट की बात हो रही है वो कोई मामूली टॉयलेट नहीं था. पूरी तरह सोने से बना यह दुनिया का सबसे कीमती टॉयलेट था. करीब 35 करोड़ रुपये कीमत की इस टॉयलेट को इतालवी कलाकर मॉरीजियो कैटेलन ने तैयार किया था. इसमें सभी सुविधाएं लगी हुई थीं. इस टॉयलेट को ब्लेनहेम पैलेस में लगी एक प्रदर्शनी में रखा गया था. इंग्लैंड के ऑक्सफोर्डशायर के ब्लेनहोम पैलेस में बने बाथरूम में 18 कैरेट का सोना इस्‍तेमाल किया गया था. इस टॉयलेट का नाम अमेरिका है.

यह भी पढ़ें : आज तिहाड़ जेल में अपना 74वां जन्‍मदिन मना रहे हैं पी. चिदंबरम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टॉयलेट की चोरी 14 सितंबर को तड़के 4.50 बजे हुई. चोरी के बारे में पता तब चला, जब टॉयलेट रूम से पानी बहकर बाहर आने लगा. इस मामले में 66 साल के एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका में अब तक का सबसे बड़ा राजनीतिक शो, 'Howdi Modi' की शान बढ़ाएंगे डोनाल्‍ड ट्रंप

'अमेरिका' के नाम से जाने जाने वाले इस टॉयलेट को सबसे पहले न्यूयॉर्क सिटी में 2016 में गगेनहाइम में प्रदर्शित किया गया था. इस टॉयलेट को एक बार लोन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी ऑफर किया गया था.