logo-image

ये हैं दुनिया की सबसे महंगी 5 पीने वाली चीजें, एक बोतल की कीमत में आ जाए 70 किलो सोना

कोई चीज कितनी सस्‍ती या महंगी है यह खरीदने वाले के जेब पर डिपेंड करता है. एक कप चाय की कीमत 5 रुपये भी है और 5000 भी. एक बोतल बीयर 120 रुपये की भी है और सवा लाख की भी.

Updated on: 01 Aug 2019, 05:11 PM

नई दिल्‍ली:

कोई चीज कितनी सस्‍ती या महंगी है यह खरीदने वाले के जेब पर डिपेंड करता है. एक कप चाय की कीमत 5 रुपये भी है और 5000 भी. एक बोतल बीयर 120 रुपये की भी है और सवा लाख की भी. क्‍यों चौंक गए. जी हां, आज हम आपको दुनिया में सबसे महंगे वो 5 पेय पदार्थ चाय (World's most expensive tea), कॉफी (World's most expensive coffee), पानी (World's most expensive water), शराब (World's most expensive liquor ) और बीयर (World's most expensive bear ) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खरीदने के बारे में एक आम आदमी तो क्‍या कोई करोड़पति भी नहीं सोच सकता. कुछ तो इतने महंगे हैं जिसकी एक बोतल की कीमत में 70 किलो सोना खरीदा जा सकता है.

दुनिया की सबसे महंगी शराब

भारत में हजार दो हजार की बोतल खरीदने वाले तो बहुतेरे मिल जाएंगे लेकिन जिस शराब की बोतल की बात हम कर रहे हैं उसकी कीमत में करीब 70 किलो सोना आ जाय. जी हां, भला इतनी कीमत सुनकर किसकी आंखें न फटीं रह जाए. दुनिया की सबसे महंगी शराब का नाम है बिलिनेयर वोदका. इसकी एक बोतल का मूल्‍य करीब 24 करोड़ रुपए है, जिससे 70 किलो सोना खरीदा जा सकता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि इस बोदका में ऐसी क्‍या खासियत है, जो आपके ठेके पर मिलने वाली बोदके में नहीं है. तो जनाब! कीमत बोदके की नहीं बल्‍कि बोतल की है. अगर यह बोतल किसी को मिल जाए तो वह रातोंरात करोड़पति बन जाएगा. डिजायनर लियोन वेरेस की डिजाइन की हुई इस बोतल पर 3000 हीरे जड़े हैं. वहीं यह वोदका सीक्रेट रूसी विधि से तैयार की जाती है. इस कारण यह दुनिया की सबसे महंगी शराब है.

दुनिया की सबसे महंगी चाय

अगर आप से पूछें कि एक किलो चाय की कीमत इस समय मार्केट में क्‍या होगी. आप हजार दो हजार से आगे नहीं बढ़ पाएंगे. लेकिन आज हम चाय के ऐसे ब्रांड की बात करने जा रहे जिसकी एक किलो कीमत में चार सदस्‍यों वाला परिवार 10 साल तक चाय पीएगा. आप हैरान हो गए न! जी हां, आपको यह चाय दुनिया में और कहीं नहीं बल्‍कि अपने ही असम के बगानों की है.

इस चाय का ब्रांड नेम है दुर्लभ मनोहारी गोल्ड टी. गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर में एक किलो मनोहारी गोल्ड टी 50 हजार रुपए में बिकी. पिछले साल चाय की यह किस्म 39 हजार रुपए प्रति किलो में बिकी थी. इससे पहले 2018 में अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट की गोल्डन नीडल वैरायटी 40 हजार रुपए प्रति किलो में बिकी थी. दरअसल इस चाय को पैदा करना बेहद कठिन काम है. मई और जून में बिल्कुल सुबह इन पत्तियों को हाथ से चुना जाता है. इन्हें बेहद सावधानी से तोड़ा जाता है. यह बहुत मुलायम होती है. दुनिया में असम, दार्जिलिंग और नीलगिरी की चाय की सबसे ज्यादा मांग रहती है.

बिल्‍ली के मल से तैयार कॉफी दुनिया में सबसे महंगी

दुनिया की सबसे महंगी कॉफी 'सिवेट' है. कर्नाटक के कुर्ग जिले में इसका उत्पादन हो रहा है. वैश्विक बाज़ार में सिवेट काफी की कीमत 20-25 हजार रुपये किलो है. ये कॉफी उन बीन्स से बनती है जो कि सीवेट कैट्स पचा नहीं पाती है. ये बीज उसके मल से चुन लिए जाते हैं. इसके बाद उसे धोकर भूना जाता है.

1.2 लाख की बीयर, जल्‍दी करें केवल 30 बोतलें ही बचीं

इंडिया में बीयर का सबसे महंगी बीयर कौन सी है. शायद आपको नहीं मालूम. होगी भी तो कितने की? 1000 या 2000 या फिर 5000. लेकिन आपको यह जानकर ताज्‍जुब होगा कि दुनिया की सबसे महंगी बीयर बीयर में ब्रीयुइंग अंटार्कटिक नेल ऐल का नाम है. इसके एक पाइंट की कीमत करीब 1.2 लाख रुपए है. अंटार्कटिक की इस बीयर की अब सिर्फ 30 बोतलें ही बची हैं और इसकी बची हुई सभी बोतलें ऑस्ट्रेलिया में हैं.

65 लाख रुपये का एक बोतल पानी

वैसे तो हमें पानी की एक बोतल 20 रुपये में मिल जाती है. अगर मॉल्‍स, फाइव स्‍टार होटल या एयरपोर्ट की बात करें तो यहां इसके 5 से 25 गुना कीमत अदा करनी पड़ सकती है. कहा जाता है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली सबसे महंगा पानी पीते हैं. हालांकि उनके पानी की एक बोतल करीब 22 सौ रुपये में आती है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में सबसे महंगा पानी की एक बोतल कीमत 65 लाख रुपये है, बेवर्ली हिल्स 9OH2O पानी की बोतल दुनिया में सबसे महंगी है और एक हीरे से बना है.