logo-image

जमीन के नीचे बहुमंजिला इमारतें और पानी के अंदर हाईवे...कुछ ऐसा होगा 50 साल बाद नजारा

2069 तक रोजमर्रा का जीवन अद्भुत तकनीकों से भरा-पूरा होगा. मसलन शहरी इलाकों में उड़ने वाली टैक्सियां होंगी. ऊपरी वायुमंडल में दूरी को चंद मिनटों में नापने वाले रियूजेबल रॉकेट होंगे. पानी के अंदर हाईवे बनेंगे. भूमिगत ऊंची इमारतें होंगी.

Updated on: 30 Aug 2019, 07:58 PM

highlights

  • 'सैमसंग केएक्स 50: द फ्यूचर इन फोकस' रिपोर्ट में 50 साल बाद जिंदगी का खाका खींचा गया.
  • रिपोर्ट में बताया गया है कि 2069 तक रोजमर्रा का जीवन अद्भुत तकनीकों से भरा-पूरा होगा.
  • 50 साल बाद की जिंदगी किसी विज्ञान फंतासी फिल्म सरीखी होगी, जो रोमांच का अहसास कराएगी.

नई दिल्ली.:

इसमें कोई शक नहीं है कि जिस तरह से तकनीक का वर्चस्व हर क्षेत्र में बढ़ रहा है, उससे आने वाले भविष्य की तस्वीर काफी अलग और बहुत कुछ किसी विज्ञान फंतासी फिल्म की ही तरह होगी. यह भी तय है कि लगभग सभी खतरनाक बीमारियों का उपचार मानव जाति के सामने होगा, तो चिकित्सा क्षेत्र में सामने आने वाली नई-नई खोजों से औसत उम्र भी बढ़ चुकी होगी. हमारा कल कैसे होगा इसको लेकर 'सैमसंग केएक्स 50: द फ्यूचर इन फोकस' रिपोर्ट में भी काफी कुछ संकेत दिए गए हैं. यह रिपोर्ट दिखाती है कि 50 साल बाद यानी 2069 में भविष्य क्या और कैसा होगा?

सैमसंग ने तैयार की रिपोर्ट
सैमसंग की इस भविष्य का अक्स दिखाती रिपोर्ट में बताया गया है कि 2069 तक रोजमर्रा का जीवन अद्भुत तकनीकों से भरा-पूरा होगा. मसलन शहरी इलाकों में उड़ने वाली टैक्सियां होंगी. ऊपरी वायुमंडल में दूरी को चंद मिनटों में नापने वाले रियूजेबल रॉकेट होंगे. पानी के अंदर हाईवे बनेंगे. भूमिगत ऊंची इमारतें होंगी. ऐसे घर होंगे जो खुद अपनी साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे. 3 डी प्रिटिंग से कृत्रिम अंग तैयार होंगे. हमारे शरीर में ऐसे उपकरण लगेंगे जो उसकी दशा-दिशा के बारे में हमें आगाह करते रहेंगे. जानते हैं सैमसंग की यह रिपोर्ट भविष्य के किन सुखद बदलावों की तरफ इशारा करती है.

यह भी पढ़ेंः अब केवल 12 बैंक ही रह जाएंगे सरकारी, जानें बैंकों के विलय पर क्‍या होगा आप पर असर

पानी के भीतर हाईवे
एक सबसोनिक ट्यूब ट्रांसपोर्ट सिस्टम बनेगा जिसमें पॉड्स के द्वारा एक जगह से दूसरी जगह जाया जा सकेगा. इस माध्यम से एक घंटे में ब्रिटेन से स्वीडन और नार्वे पहुंचा जा सकेगा. अभी वैक्यूम ट्यूब के भीतर पॉड्स के जरिये आवागमन करने के प्रयोग चल रहे हैं. इसके जरिये दिल्ली से मुंबई की दूरी महज घंटे भर में पूरी की जा सकेगी. यानी 50 साल और उन्नत साधन हमारे सामने होंगे.

अंतरिक्ष होटल
अंतरिक्ष में छुट्टियां मनाने का सपना साकार होगा. ये होटल चांद या किसी और ग्रह की परिक्रमा करते हुए अपना खुद का गुरुत्व बल पैदा कर सकेंगे. अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देने में कारगर साबित होगा. वैसे भी एलन मस्क और रिचर्ड ब्रानसन इस दिशा में अभी से काम कर रहे हैं. वे न सिर्फ अंतरिक्ष पर्यटन बल्कि अंतरिक्ष में कॉलोनी बसाने की दिशा में भी महत्वाकांक्षी योजनाओं पर काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः चांद के बेहद करीब पहुंचा चंद्रयान-2, जानें 7 सितंबर क्‍यों होगा ऐतिहासिक दिन

अंडरग्राउंड ऊंची इमारतें
ये अर्थस्क्रैपर्स जमीन के नीचे कई मंजिला होंगी. तकनीक का असर यह होगा कि जमीन के हजारों मीटर नीचे होने के बावजूद यह इमारतें भूकंप के असर से अछूती होंगी. इन इमारतों वे सारी खूबियां होंगी, जो आज के आधुनिक स्कायस्क्रैपर्स में देखने में आती हैं. यानी खुली जगह, हरियाली सिक्योर्ड कंपाउंड आदि-आदि.

हवा में चलेंगी बस और टैक्सी
जल्द ही उड़ती टैक्सियों का सपना साकार होगा. हाई पॉवर ड्रोन कॉप्टर जमीनी यातायात समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा. हाल-फिलहाल भी इस दिशा में काफी तरक्की कर ली गई है. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही अमेजन ने ड्रोन से सामान की आपूर्ति का सफल प्रयोग किया है तो अब ड्रोन के जरिये लोगों को एक से दूसरे स्थान भेजने की दिशा में प्रयोग चल रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः जैसलमेर सीमा से पाकिस्तान पर 'कसा जाएगा लगाम', जिला कलक्टर ने जारी किया बड़ा आदेश

शरीर की दशा-दिशा बताएंगे उपकरण
हमारे शरीर में ऐसी चिप या छोटे उपकरण लगेंगे जो समय रहते किसी कमी या रोग से आगाह करेंगे. इनकी मदद से इंसान समय रहते शरीर में आ रही कमियों को दूर कर स्वस्थ व निरोगी काया हासिल कर सकेगा. इसके साथ ही 3-डी प्रिटिंग टेक्नोलॉजी की मदद से कृत्रिम अंग तैयार किए जा सकेंगे. इस तरह अंग प्रत्यारोपण की राह तकते मरीजों को खासा फायदा होगा.

इंटेलीजेंट घर
गूगल और कई कंपनियां ऐसे घर तैयार कर रही हैं, जो अपनी जरूरतों को खुद ही पूरा कर सकेंगे. सुरक्षा व्यवस्था से लेकर साफ-सफाई तक ऑटोमैटिक होगी. यानी अत्याधुनिक सेंसर से युक्त यह घर अपने साथ-साथ रहने वाली की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे. बटन दबाते ही घर खुद-ब-खुद साफ हो जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः सुशासन बाबू का एक और बड़ा फैसला, शराब बंदी के बाद अब यह भी हुआ बैन

हवा में खेले जाएंगे खेल
हैरी पॉटर सीरीज की फिल्मों में आपने क्वीडिच स्टाइल 4 डी मैच खेलते देखा होगा. जल्द ही ऐसे ही मैच होवरबोर्ड पर हम आप भी खेलेंगे. भविष्य का यह ताना-बाना किसी भी शख्स को सुखद अहसास होगा.