logo-image

OMG : 11 साल में 73 करोड़ का पानी कुएं से चोरी, 6 लोगों पर मुकदमा

एफआईआर में पांड्या मेंशन के मालिक त्रिपुरा प्रसाद नानलाल पांड्या और उनकी कंपनी के दो डायरेक्‍टरों प्रकाश पांड्या और मनोज पांड्या पर आरोप है कि उन्‍होंने अपनी प्रॉपर्टी पर अवैध रूप से दो कुएं खुदवाए हैं.

Updated on: 17 Oct 2019, 11:53 AM

नई दिल्‍ली:

मुंबई पुलिस ने एक शख्‍स के खिलाफ कुएं से पानी चोरी करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है. कालबादेवी स्थित बोमानजी मास्‍टर लेन में बने पांड्या मेंशन के मालिक के खिलाफ आरोप है कि उन्‍होंने 11 साल में पानी के टैंकर वालों से मिलकर 73 करोड़ रुपये का पानी चोरी किया है. इससे पहले पानी के कनेक्‍शन से पानी चोरी के मामले तो सामने आए थे, लेकिन ग्राउंड वॉटर चोरी करने का यह शायद पहला मामला है.

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती नहीं देंगे बाबरी मस्जिद के पक्षकार

आरटीआई एक्टिविस्‍ट सुरेश कुमार धोका की ओर से मुहैया कराए गए सबूतों के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है. सुरेश कुमार ही इस मामले में मुख्‍य शिकायतकर्ता हैं. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, एफआईआर में पांड्या मेंशन के मालिक त्रिपुरा प्रसाद नानलाल पांड्या और उनकी कंपनी के दो डायरेक्‍टरों प्रकाश पांड्या और मनोज पांड्या पर आरोप है कि उन्‍होंने अपनी प्रॉपर्टी पर अवैध रूप से दो कुएं खुदवाए हैं.

पुलिस का कहना है कि यहां पानी के दो पंप लगवाकर पांड्या ने अवैध बिजली कनेक्‍शन से पानी निकाला और टैंकर के मालिक व ऑपरेटर अरुण मिश्रा, श्रवण मिश्रा और धीरज मिश्रा से मिलकर उसे बेच दिया. एफआईआर के अनुसार, 'साल 2006 से 2017 के बीच उन्‍होंने 73.19 करोड़ रुपये का ग्राउंड वॉटर बेचा.'

यह भी पढ़ें : गृह मंत्री अमित शाह ने इशारों में शिवसेना को दिया बड़ा संदेश, कहा- महाराष्‍ट्र में BJP को मिलेगा बहुमत

एफआईआर में यह भी कहा गया है कि आरोपी करीब 6.10 लाख टैंकर पानी बेच चुके हैं. हर एक टैंकर 10 हजार लीटर का होता है, जिसकी औसत कीमत 12,00 रुपये प्रति टैंकर है. इन कुओं को नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल ने स्‍थाई रूप से बंद करने का आदेश दिया है.