BREAKING NEWS
  • करवाचौथ पर सेल्फी पोस्ट कीजिए, यहां फ्री में टॉयलेट बनवाएगा प्रशासन- Read More »
  • Karva Chauth 2019: सुहागिन महिलाएं आज मना रही है प्यार का त्यौहार, यहां जानें करवचौथ का महत्व- Read More »
  • सौरव गांगुली पर अमित शाह का बड़ा बयान, बोले कोई डील नहीं हुई- Read More »

नकल रोकने के लिए डायरेक्टर ने अपनाया अजीबो-गरीब तरीका, मानवाधिकार उल्लंघन में जा सकते हैं अंदर!

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 04, 2019 12:09:21 PM
image courtesy: Diario de Hidalgo/ facebook

image courtesy: Diario de Hidalgo/ facebook (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

परीक्षाओं के दौरान होने वाली नकल से केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश भी परेशान हैं. परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सरकारें तमाम कोशिशें कर रही हैं लेकिन छात्रों की नई-नई तरकीबें सरकारें और अधिकारियों की सभी कोशिशों को नाकाम कर दे रही हैं. इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें संस्थान के प्रशासन ने नकल रोकने के लिए एक बेहद ही अजीबो-गरीब तरीका अपनाया है. तस्वीर में आप देखेंगे कि परीक्षा कक्ष में बैठे छात्र-छात्राओं के सिर पर एक कार्टन का डिब्बा रख दिया गया है, जिसके कुल 6 मुंहानों में से केवल 2 मुंहानों को खोला गया है.

ये भी पढ़ें- 'टिक-टॉक' वीडियो बनाने के लिए एक शख्स ने अपनी जीप में ही लगाई आग, देखें Video

डिब्बे का पहला मुंहाने में सिर डाला गया है जबकि दूसरे मुंहाने को केवल अपनी कॉपी देखने के लिए खोला गया है. इस खास तरकीब की वजह से परीक्षार्थी केवल अपनी ही कॉपी पर नजर डाल सकेंगे. इस डिब्बे की वजह से वे चाहकर भी अपने साथियों की कॉपियों में झांक नहीं सकेंगे. बता दें कि इस पूरी तरकीब की एक शानदार फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. हालांकि संस्थान प्रशासन के इस तरीके को कई जगह आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- सुरक्षाबलों ने 5 लाख के इनामी नक्सली की जान बचाई, 12 किमी टांगकर पहुंचाया अस्पताल

यह पूरा मामला मेक्सिको के एल. सबिनल कॉलेज का है, जहां के डायरेक्टर लुइस जुआरेज टेक्सिस ने नकल को रोकने के लिए ये खास तरीका अपनाया. लेकिन डायरेक्टर का ये आइडिया अब उनपर भारी पड़ता नजर आ रहा है. फोटो वायरल होने के बाद लोग छात्रों को डायरेक्टर के खिलाफ मानवाधिकार का उल्लंघन करने को लेकर मामला दर्ज कराने की सलाह दे रहे हैं. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर अब डायरेक्टर को निलंबित करने की भी मांग कर रहे हैं.

First Published: Sep 04, 2019 12:09:21 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो