logo-image

बेडरूम से निकल दफ्तर पहुंची वियाग्रा, हो रहा ये नया इस्तेमाल

इरेक्टाइल डिसफंक्शन का असर इंसान के काम पर पड़ता है, इसलिए लंबे वक्त तक किसी ऑफिस में सेवाएं देने और खुद को बूस्ट करने के लिए वियाग्रा का नया रूप मददगार होगा.

Updated on: 26 Jan 2020, 02:43 PM

नई दिल्ली:

सेक्स परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए वियाग्रा (Viagra) जैसी ड्रग का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है. हालांकि पिछले कुछ समय से लोगों का ऐसी दवाईयों से भरोसा उठने लगा है. ऐसे में अब इन कंपनियों पर सबसे बड़ी जिम्मेदारी लोगों का भरोसा जीतने की है. अब लोगों का विश्वास जीतने के लिए वियाग्रा की पेरेंट कंपनी एक नया प्रयोग करने जा रही है. इरेक्टाइल डिसफंक्शन का असर इंसान के काम पर पड़ता है, इसलिए लंबे वक्त तक किसी ऑफिस में सेवाएं देने और खुद को बूस्ट करने के लिए वियाग्रा का नया रूप मददगार होगा.

यह भी पढ़ेंः 10 साल के लड़के से प्रेग्नेंट हुई 13 साल की लड़की, डॉक्टर हैरान

वियाग्रा को एक नए रूप में लोगों के सामने लाने की कोशिश की जा रही है. वियाग्रा का ये नया रूप न सिर्फ बेडरूम में आपकी परफॉर्मेंस को सुधारेगा बल्कि वर्कप्लेस पर भी काम आएगा. जानकारी के मुताबिक अमेरिका की फार्मेसी कंपनी Pfizer के वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि लोगों के सेक्सुअल डिसफंक्शन का दफ्तर में के 'एब्जेंटिज्म' (किसी और दुनिया में खोए रहना) और 'प्रेजेंटिज्म' से सीधा संबंध होता है. इस बीमारी में लोग वर्कप्लेस पर होते हुए भी कहीं खोए से रहते हैं और इसका सीधा असर उनके काम पर होता है.

8 देशों में किया गया सर्वे
कंपनी की ओर से 8 देशों के 52,697 पुरुषों पर एक शोध किया गया है. शोध में सामने आया कि 7% लोग एब्जेंटिज्म का शिकार हैं जिनमें से 3% लोग बिना किसी वजह से वर्कप्लेस से गायब रहते हैं. शोध में यह भी दावा किया गया कि खराब सेक्स परफॉर्मेंस वाले पुरुषों की तुलना में बेहतर सेक्स परफॉर्मेंस देने वाले लोगों की प्रोडक्टिविटी दोगुनी होती है. इसके अलावा 22.5% पुरुष 'प्रेजेंटिज्म' का शिकार पाए गए जिनमें से कुल 10.1% बिना किसी कारण वर्कप्लेस से मानसिक तौर पर गायब रहते हैं. अमेरिका में इस डिसफंक्शनैलिटी का असर लोगों की ऑफिस लाइफ पर पड़ रहा है.

यह भी पढ़ेंः घर देर से पहुंची लड़की, बहाना बनाकर बोली- मेरा गैंगरेप हो गया

सेक्सुअल डिसफंक्शन आपकी वर्क परफॉर्मेंस को कर रहा खराब
इस शोध में यह भी सामने आया कि सेक्सुअल डिसफंक्शन आपकी वर्क परफॉर्मेंस को खराब कर रहा है. हो सकता है कि ये बात आपको सुनने में थोड़ी अजीब लगे लेकिन ये सही है. इस शोध में वियाग्रा को इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज का सबसे बेहतर ड्रग बताया गया है. लोगों में बढ़ते इरेक्टाइल डिसफंक्शन से राहत मिलने के बाद कंपनी के मालिक का मुनाफा भी बढ़ सकता है.

बाजार से गायब हो रही वियाग्रा
कंपनी ने यह शोध ऐसे समय किया है जब वियाग्रा पूरी दुनिया में अपनी जमीन खोती जा रहा है. साल 2019 की शुरुआत में ही अमेरिका में इसकी बिक्री में 9% की गिरावट दर्ज की गई थी. 2019 के समाप्त होते-होते कई बाजारों से यह ड्रग पूरी तरह गायब हो चुका है. इस शोध के मुताबिक शोध में यह भी दावा किया गया है कि जब तक लोगों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी शिकायतें सामने आती रहेंगी तब तक इसके इलाज के लिए लोग वियाग्रा का इस्तेमाल करते रहेंगे. यह शोध 'द इंटरनेशनल जर्नल ऑफ क्लीनिक प्रैक्टिस' में प्रकाशित हुआ है.