logo-image

जीता-जागता सेक्स मशीन है ये कछुआ, 100 साल की उम्र में बन चुका है 800 बच्चों का पिता

आज से करीब 50 साल पहले तक चेलोनोएडिस हूडेनसिस (Chelonoidis hoodensis) नाम की प्रजाति के कुल 14 कछुए ही बचे थे. इनमें 2 नर और 12 मादा कछुए थे.

Updated on: 14 Jan 2020, 02:44 PM

:

दुनिया में रहने वाले अरबों-खरबों प्राणियों की ऐसी कई प्रजातियां हैं जो विलुप्त हो चुकी हैं. इसके साथ ही कुछ प्राणियों की प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर है. ऐसे में सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं की कोशिश होती है कि वे विलुप्त होने की कगार पर खड़े ऐसे प्रजातियों को बढ़ाने का प्रयास करें. इसी कड़ी में आज हम आपको कछुए की एक ऐसी प्रजाति के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक समय लगभग विलुप्त हो गई थी. लेकिन संस्थाओं के सहयोग से इस प्रजाति को न सिर्फ बचाया गया, बल्कि आज के समय में इन कछुओं की संख्या भी काफी अच्छी हो गई है.

ये भी पढ़ें- गजब: बैंकॉक में सरकार के विरोध में आयोजित की गई दौड़, हजारों लोगों ने लिया हिस्सा

आज से करीब 50 साल पहले तक चेलोनोएडिस हूडेनसिस (Chelonoidis hoodensis) नाम की प्रजाति के कुल 14 कछुए ही बचे थे. इनमें 2 नर और 12 मादा कछुए थे. विलुप्त होने की कगार पर खड़े चेलोनोएडिस हूडेनसिस प्रजाति के ये कछुए प्रशांत महासागर के गालापोगास आइलैंड पर स्थित एक बड़ी-सी जगह पर रहे थे, जिसकी वजह से इनकी आबादी बढ़ने में काफी दिक्कतें आ रही थीं. ऐसे में इस प्रजाति के कछुओं को बचाने के लिए 1965 में कैप्टिव ब्रीडिंग प्रोग्राम चलाया गया.

ये भी पढ़ें- 2020 Tokyo Olympics: चाहे जितना करो सेक्स, नहीं टूटेगा कार्डबोर्ड बेड

इस प्रोग्राम के तहत इन कछुओं को दक्षिणी कैलिफॉर्निया के सांता क्रूज आइलैंड स्थित चिड़ियाघर लाया गया. इन कछुओं में डिएगो (Diego) नाम का एक नर कछुआ था, जिसे 12 मादा कछुओं के साथ रखा गया था. कछुओं की प्रजाति को बचाने के लिए आयोजित किया गया कैप्टिव ब्रीडिंग प्रोग्राम रंग लाया. आज के समय इन कछुओं की कुल संख्या अब 2000 से भी ज्यादा हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन 2000 कछुओं में 800 तो डिएगो की संतानें हैं.

ये भी पढ़ें- किंग जोंग के देश में रहते हुए महिला ने कर दी ऐसी गलती, पुलिस ने किया गिरफ्तार

डिएगो एक 100 वर्षीय नर कछुआ है, जिसने अलग-अलग मादा कछुओं के साथ संबंध स्थापित कर 800 बच्चों को जन्म देने में मदद की. चेलोनोएडिस हूडेनसिस की प्रजाति में हुए इस इजाफे में 40 फीसदी योगदान सिर्फ डिएगो का ही है. डिएगो की इस खासियत की वजह से ही एक ब्रिटिश अखबार ने इसे सेक्स मशीन का भी नाम दिया है. बताया जा रहा है कि डिएगो इस साल मार्च महीने में रिटायर कर दिया जाएगा, जिसके बाद इसे एक बार फिर वापस गालापोगास आइलैंड स्थित इसके घर ले जाकर छोड़ दिया जाएगा.