यहां धरती के नीचे मौजूद हैं 60 लाख लोगों की हड्डियां, इकट्ठा करने में लगे थे 10 साल

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 12, 2019 08:06:47 PM
यहां धरती के नीचे मौजूद हैं 60 लाख लोगों की हड्डियां, इकट्ठा करने में लगे थे 10 साल

हड्डियों से भरा तहखाना (Photo Credit : https://twitter.com/myroommatesacat )

नई दिल्ली:  

रहस्यों से भरी इस दुनिया में रोजाना किसी न किसी नए रहस्य की जानकारी मिलती रहती है. दुनिया में केवल रहस्यमयी चीजें ही नहीं बल्कि रहस्यमयी जगहों की भी भरमार है. आज हम आपको जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, उसके बारे में जानने के बाद आपकी रूह कांप जाएगी. जी हां, हम आपको एक ऐसे तहखाने के बारे में बताने जा रहे हैं जहां 60 लाख लोगों की खोपड़ियां और शरीर की अन्य हड्डियां मौजूद हैं. ये सभी हड्डियां धरती के करीब 20 मीटर नीचे स्थित एक तहखाने में हैं, जिन्हें सजाकर 2-2 किलोमीटर लंबी दीवारें बनाई गई हैं.

ये भी पढ़ें- 13 साल से शख्स के फेफड़े से आ रही थी सीटी की आवाजें, डॉक्टरों ने 20 मिनट के ऑपरेशन में पाई सफलता

ये तहखाना फ्रांस की राजधानी पेरिस में मौजूद है, जो 'कब्रों का तहखाना' नाम से मशहूर है. इसे ''Catacombs of Paris'' के नाम से भी जाना जाता है. इस तहखाने के बारे में कहा जाता है कि 17वीं शताब्दी में लोगों के पास मृतकों को दफनाने के लिए जगह नहीं थी. जिसकी वजह से उन शवों को इकट्ठा करके एक साथ ही गड्ढे में दफना दिया गया था. साल 2008 में इस तहखाने को आम जनता के लिए खोल दिया गया था. लाखों लोगों की हड्डियों से सजाई गई इस जगह को देखने के लिए दूर-दराज के इलाकों से लोग यहां आते हैं.

ये भी पढ़ें- PAK vs SL: खराब मौसम की वजह से दूसरे दिन हुआ सिर्फ 18 ओवर का खेल, श्रीलंका का स्कोर- 263-6

'फ्रेंच कैटकॉम्ब्स' को लेकर कहा गया है कि जब इस जगह की खोज हुई तो लाखों लोगों की हड्डियां देखकर अच्छे-अच्छों के पसीने छूट गए थे. जिसके बाद इन सभी हड्डियों को इकट्ठा करके सजाने में करीब 10 साल का समय लगा. साल 2008 से अभी तक यहां 4 करोड़ से भी ज्यादा लोग आ चुके हैं. एयरबीएनबी के मुताबिक इस तहखाने के खुलने के बाद यहां कई बड़े-बड़े शूट भी हुए. रिपोर्ट में कहा गया है कि हॉलीवुड की फिल्मों के साथ-साथ कई बड़े फैशन शो के लिए भी इस जगह को बुक किया जाता है.

First Published: Dec 12, 2019 08:06:47 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो