logo-image

पंजाब के पशु मेले में हुआ करोड़ों का व्यापार, 8 लाख कीमत वाले घोड़े का नहीं मिला कोई दावेदार

पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब में माघी मेले का आयोजन किया जाता है, जिसे पशु मेला के नाम से भी जाना जाता है. चार दिन तक चले इस मेले में करोड़ों रुपये का कारोबार हुआ है.

Updated on: 20 Jan 2020, 02:51 PM

नई दिल्ली:

पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब में माघी मेले का आयोजन किया जाता है, जिसे पशु मेला के नाम से भी जाना जाता है. चार दिन तक चले इस मेले में करोड़ों रुपये का कारोबार हुआ है. लंबी ढाब के मेले में पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के व्यापारी अपने पशु के साथ पहुंचे हुए थे. इसमें पशु पालक विभिन्न नस्लों के 1810 घोड़े लेकर पहुंचे थे. इनमें से 680 घोड़ों की बिक्री हुई, सबसे महंगा घोड़ा दो लाख रुपये में बिका. वहीं मेले में करीब 35 करोड़ रुपये के घोड़े बिके हैं, जिसकी कीमत 40 हजार से लेकर 2 करोड़ तक रही. 

ये भी पढ़ें: पशुपालन विभाग ने घोड़े, खच्चर और गधों पर लगाया बैन, जानिए क्या है कारण

इस मेले में ऐसे तो अनेक अलग-अलग तरह के घोड़े देखने को मिला लेकिन सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर बादल का घोड़ा रहा. उनके स्टड फार्म से करीब आठ घोड़े मेले में लाए गए थे. इनमें से मारवाड़ी, नुकरा के अलावा यूके से मंगवाए गए फलाबेला नस्ल के घोड़े भी शामिल थे. इनकी ऊंचाई तीन फुट के करीब है, एक घोड़े की कीमत करीब 8 लाख रुपये थी.

मेला आयोजकों के अनुसार पिछली बार की तरह इस बार भी कीमत ज्यादा होने के चलते सुखबीर के घोड़े नहीं बिके. मेले में सबसे महंगा घोड़ा दो लाख रुपये में बिका, जबकि सुखबीर के घोड़े की कीमत 8 लाख के करीब थी.