logo-image

10 Smallest Countries: आपके शहर और मोहल्‍ले से भी छोटे हैं ये देश, जानकर रह जाएंगे हैरान

आधिकारिक तौर पर कुल 195 देश हैं. इनमें से 193 United Nations (संयुक्त राष्ट्र) के सदस्य हैं

Updated on: 23 Dec 2018, 02:27 PM

नई दिल्‍ली:

आधिकारिक तौर पर कुल 195 देश हैं. इनमें से 193 United Nations (संयुक्त राष्ट्र) के सदस्य हैं और इन्हें ही वास्तव में देशों की गिनती में रखा जाता है. इनके अलावा Holy See या Vatican City तथा State of Palestine दो ऐसे देश हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्‍य नहीं हैं. वैसे दुनिया में कुल 247 देश हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि कुछ देश ऐसे भी हैं आपके मोहल्ले से भी छोटे हैं. एक देश ऐसा भी है जो समुद्र पर बने दो खंभों पर टिका हुआ है. आप भी देखें दुनिया के 10 सबसे छोटे देश, जिनके बारे में जानकर आप रह जाएंगे दंग.

27 लोगों का देश है सीलैंड (Sealand)

एक देश ऐसा भी है जो समुद्र में केवल 2 खंभों पर टिका है. इसकी कुल जनसंख्या 27 है. यह इंग्लैंड के समुद्री तट से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर है. इस देश का नाम सीलैंड है. यह खंडहर हो चुके एक समुद्री किले पर टिका हुआ है, जिसे दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन के दुश्मन देशों पर नजर रखने के लिए बनाया था. माइक्रोनेशन कहे जाने वाले सीलैंड पर हमेशा अलग-अलग देशों का कब्ज़ा रहा है. हालांकि इसे देश के तौर पर कभी भी अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिली. लेकिन फिर भी यह खुद को अलग राष्ट्र मानता है. सीलैंड का क्षेत्रफल ढाई सौ वर्ग मीटर है.

1 वैटिकन सिटी (Vatican City) क्षेत्रफलः 0.44 वर्ग किलोमीटर


वेटिकन सिटी यूरोप महाद्वीप में है. यह दुनिया का सबसे छोटा देश है. रोम, इटली से घिरे इस देश को “The Holly See” के रूप में भी जाना जाता है. यह देश सिर्फ़ 0.44 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में बसा हुआ है. यह किसी भी एक गांव से भी छोटा है. सच पूछिए तो हमारा राष्ट्रपति भवन का परिसर ही उससे बड़ा है. दरअसल इस देश की पूरी सीमा करीबन 2 किलोमीटर है. आप 20 मिनट में इसके एक कोने से दूसरे कोने तक पैदल जा सकते हैं, इसके बावजूद इसको अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है. इस देश के अपने सिक्के, अपना डाक विभाग और अपना रेडियो आदि हैं. ईसाई समुदाय के प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च सेंट पीटर बेसिलिका (दुनिया का सबसे बड़ा कैथोलिक चर्च) के होने और धर्म गुरु पोप की वजह से यह देश पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है. इसकी जनसंख्या एक हजार से भी कम है.

2. सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाला देश मोनैको (Monaco), क्षेत्रफल 1.95 वर्ग किलोमीटर

मोनाको (Monaco) यूरोप महाद्वीप में फ्रांस और इटली के बीच समुद्र के किनारे बसा है. यह तीन तरफ फ्रांस से और एक तरफ भूमध्य सागर से घिरा है. यह एक स्वतंत्र राष्ट्र है और इसका आधिकारिक नाम Principality of Monaco है. इसमें केवल एक नगरपालिका है और मोन्टे कार्लो (Monte Carlo) इसका मुख्य शहर है. इसकी राष्ट्रीय भाषा फ्रेंच है. समुद्र किनारे बसे होने के कारण यहां की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है. इस देश में दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा प्रति व्यक्ति करोड़पति हैं. यह दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाला देश है. इस देश की कुल आबादी लगभग 37,831 है. यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है.

3. नौरु (Nauru)दुनिया का एक मात्र राष्ट्र जिसकी नहीं है कोई राजधानी, क्षेत्रफलः 21.3 वर्ग किलोमीटर

आधिकारिक तौर पर नौरु (Nauru) को Republic of Nauru के नाम से जाना जाता है. यह प्रशांत महासागर के बीचों-बीच बसा हुआ विश्व का सबसे छोटा द्वीप है. इस देश की न तो कोई सेना (Army) है और न ही इसकी कोई राजधानी. यह दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र गणराज्य देश भी है. यह पूरा द्वीप Coral Reefs (मूंगा चट्टानों) से घिरा हुआ है और सफेद रेतीले तटों के लिए जाना जाता है. नौरु में फॉस्फेट खनन, नारियल उत्पाद और Banking मुख्य उद्योग है. यह देश फॉस्फेट खनन के लिए मुख्य रूप से जाना जाता था लेकिन ये अब धीरे धीरे समाप्त हो रहे है. कुल आबादी 10,320 के करीब है. नौरु दुनिया का तीसरा सबसे छोटा देश है.

4. दुनिया का तीसरा कम जनसंख्या वाला देश तुवालु (Tuvalu) क्षेत्रफलः 26 वर्ग किलोमीटर

तुवालु आस्ट्रेलिया के पूर्वोत्तर में व दक्षिणी प्रशांत महासागर क्षेत्र में 9 छोटे द्वीपों का एक समूह है, जो 1978 में ब्रिटेन से आजाद हुआ था. यह देश 9 द्वीपों पर सिमटा हुआ है, जिनमें से 6 प्रवाल द्वीप (atolls islands) और 3 चट्टानीय द्वीप (reef islands) हैं. यहां एक हवाई अड्डा है जो फ़ुनाफुटि (Funafuti) द्वीप में स्थित है, जो कि इस देश की राजधानी भी है. यहाँ मुख्यतः तुवालुअन (Tuvaluan) तथा अंग्रेजी भाषा बोली जाती है. इस देश के आय के प्रमुख साधन पर्यटन, नौकायान और फॉस्फेट खनन है. इसका क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर है और आबादी लगभग 10,373 है. क्षेत्रफल के अनुसार यह दुनिया का चौथा सबसे छोटा जबकि तीसरा कम जनसंख्या वाला देश माना जाता है.

5. जीडीपी में दुनिका सबसे अमीर सैन मैरिनो (San Marino), क्षेत्रफल 61 वर्ग किलोमीटर

सैन मैरिनो को यूरोप के सबसे पुराने देशों में से एक माना जाता है. इसकी खोज सन् 301 में की गई थी. इसका आधिकारिक नाम Republic of San Marino है. यह इटली के ठीक बींचो-बीच स्थित है अतः यहां Italian बोली जाती है और यही इस देश की राष्ट्रीय भाषा है. पहाड़ी मोंटे टिटनो (Monte Titano) की ढलानों पर इस देश की राजधानी और प्रमुख शहर सैन मैरिनो (City of San Marino) स्थित है, जो कि मध्ययुगीन दीवार वाले पुराने शहर और संकीर्ण पत्थर की सड़कों के लिए जाना जाता है. इसका सबसे बड़ा शहर सेररावल्ले (Serravalle) है. सैन मैरीनो जीडीपी के मुताबिक दुनिका सबसे अमीर देश है. इस देश की जनसंख्या तक़रीबन 31,448 है. विश्व के सबसे छोटे देशों में यह देश 5 वें नंबर पर आता है.

6. यह प्रति व्यक्ति आय में विश्व का नंबर वन है लिक्टनस्टीन (Liechtenstein) क्षेत्रफल: 160.4 वर्ग किलोमीटर

पश्चिमी यूरोप में स्थित इस देश का आधिकारिक नाम Principality of Liechtenstein है. इसकी सीमाएं स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया से मिलती हैं. इसकी राजधानी वादुज (Vaduz) है और सचान (Schaan) इसका सबसे बड़ा और प्रमुख शहर है. यहां की प्रमुख भाषा जर्मन है. यह प्रति व्यक्ति आय में विश्व का नंबर वन देश है. इस देश के बारे में कहा जाता है कि कर के मामले में यहां के लोग बहुत ईमानदार हैं, जिस कारण यहां की वित्तीय व्यवस्था बहुत मजबूत रहती है. 160.4 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले इस देश की जनसंख्या करीब 36925 के आस पास है. विश्व के सबसे छोटे देशों में यह देश 6 वें नंबर पर आता है.

7. मार्शल आइलैंड (Marshall Island) – क्षेत्रफल 181 वर्ग किलोमीटर

मार्शल द्वीप (Marshall Islands) हवाई और फिलीपींस के बीच मध्य प्रशांत महासागर में ज्वालामुखीय द्वीपों और प्रवाल भित्तियों (Coral Atolls) की एक विशाल श्रृंखला हैं. यह देश लगभग 1156 छोटे बड़े द्वीपों में बंटा हुआ है. इसे आधिकारिक तौर पर Republic of the Marshall Islands कहा जाता है. यह देश अमेरिका से अलग होकर 1986 में अस्तित्व में आया था. लेकिन इस देश की आर्थिक और बाहरी सुरक्षा का जिम्मा आज भी अमेरिका के पास है. नारू और किरिबाती इसके पड़ोसी देश हैं. इस देश की राजधानी मजूरो (Majuro) है. इसका क्षेत्रफल 181 वर्ग किलोमीटर है और यहां की कुल जनसंख्या 54000 के करीब है. विश्व के सबसे छोटे देशों में यह देश 7 वें नंबर पर आता है.

8. सेंट किट्स एवम नेविस (Saint Kitts and Nevis) क्षेत्रफल 261 वर्ग किलोमीटर

सेंट किट्स एंड नेविस (Saint Kitts and Nevis) एक दो-द्वीपीय राष्ट्र है जो अटलांटिक महासागर और कैरेबियन सागर के बीच स्थित है. इसे Federation of Saint Christopher and Nevis के नाम से भी जाना जाता है. इसमें बड़ा द्वीप Saint Kitts है जिस पर देश की राजधानी और प्रमुख शहर बस्सेटर (Basseterre) स्थित है. इस देश की भाषा अंग्रेजी है. पर्यटन और खेती यहां के लोगों की आय का प्रमुख जरिया है. यह देश बादलों में डूबे पहाड़ों और सफ़ेद समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. इस देश का क्षेत्रफल 261 वर्ग किलोमीटर और जनसंख्या लगभग 55000 के करीब हैं. क्षेत्रफल और जनसंख्या के लिहाज से उत्तरी अमिरका महाद्वीप का सबसे छोटा देश है.

9. एशिया का सबसे छोटा देश मालदीव (Maldives) – क्षेत्रफल 289 वर्ग किलोमीटर

मालदीव को आधिकारिक तौर पर मालदीव गणराज्य (Republic of Maldives) भी कहा जाता है, जो हिंद महासागर में स्थित एक छोटा सा देश है. हिन्द महासागर में स्थित होने की वजह से इस देश को हिंद महासागर का मोती भी कहा जाता है. इस देश की गिनती भले ही दुनिया के छोटे देशों में होती है, लेकिन यह देश पर्यटन के लिहाज से दुनिया के प्रसिद्ध देशों में गिना जाता है. माले इस देश की राजधानी है. 298 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की कुल आबादी करीब 345,023 हैं. वैसे यह देश जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से एशिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. यह दुनिया का 9वां सबसे छोटा देश कहा जाता है


10 यूरोप की सबसे छोटी राष्ट्रीय राजधानी वाला देश माल्टा (Malta) क्षेत्रफल 316 वर्ग किलोमीटर

Malta सिसिली और उत्तरी अफ्रीकी तट के बीच मध्य भूमध्यसागरीय द्वीपसमूह है. Malta यूरोपीय महादीप का एक विकसित देश माना जाता है और इसे Republic of Malta के नाम से भी जाना जाता है. इस देश की राजधानी वलेत्ता (Valletta) है, जो मात्र 0.8 वर्ग किमी में फैली है तथा यूरोप की सबसे छोटी राष्ट्रीय राजधानी है. माल्टाई यहां की मुख्य भाषा है. जनसंख्या के लिहाज से देखें तो इस देश की आबादी 423,282 हैं, जो अन्य छोटे देशों की तुलना में ज्यादा है. इस देश का कुल क्षेत्रफल 316 वर्ग किलोमीटर है. माल्टा विश्व के सबसे छोटे देशों में 10 वें स्थान पर आता है.