BREAKING NEWS
  • AUS vs PAK: 143 रन पर ही आउट हो गए पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ के साथ अग्नि परीक्षा बाकी- Read More »

कहां ऑस्ट्रेलिया..कहां ब्रिटेन... बच्चे को याद है राजकुमारी डायना से जुड़ी एक-एक बात, पुनर्जन्म है क्या!

Nihar Ranjan Saxena  |   Updated On : July 19, 2019 10:52:49 AM
पेरिस हादसे में मारी गई थीं ब्रिटेन की खूबसूरत राजकुमारी डायना.

पेरिस हादसे में मारी गई थीं ब्रिटेन की खूबसूरत राजकुमारी डायना. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  ऑस्ट्रेलिया के 4 साल के बिली को याद है राजकुमारी डायना की एक-एक बात.
  •  प्रिंस विलियम और हैरी को बताता है अपना बेटा. साझा कीं और भी बातें.
  •  बिली के पिता डेविड कैंपबेल ऑस्ट्रेलिया के लोकप्रिय टीवी एंकर हैं.

नई दिल्ली.:  

पुनर्जन्म के सामने आने वाले मामलों में यह शायद सबसे सनसनीखेज होगा. ऑस्ट्रेलिया के एक चार साल के बच्चे ने खुद को ब्रिटेन की दिवंगत राजकुमारी डायना का पुनर्जन्म (Reincarnation) बताया है. बिली कैंपबेल नाम के इस लड़के को राजकुमारी डायना से जुड़ी सारी बातें याद हैं. यहां तक कि वह उन दर्दनाक पलों को भी याद कर सिहर उठता है जिसमें पेरिस की एक सुरंग में पेश आए हादसे में राजकुमारी डायना और उनके ब्वॉयफ्रेंड डोडी अल फयाद की मौत हुई थी. अचंभित करने वाली बात यह है कि बिली का जन्म राजकुमारी डायना (Princess Diana) की मौत के 18 साल बाद हुआ है.

यह भी पढ़ेंः बेशर्म पाकिस्तान को मगर शर्म नहीं आती, आतंकी हाफिज सईद को लेकर सामने आई यह बड़ी बात

टीवी एंकर का बेटा है बिली
बिली के पिता डेविड कैंपबेल (David Campbell) ऑस्ट्रेलिया टीवी के लोकप्रिय एंकर हैं. 'द सन' अखबार के मुताबिक डेविड ने 'स्टेलर' पत्रिका के लिए लिखे अपने कॉलम में इस बात का खुलासा किया. उन्होंने लिखा, 'बिली (Billy Campbell) तब दो साल का था. एक दिन उसने एक कार्ड की तरफ इशारा करते हुए कहा कि देखो यह मैं हूं. तब मैं एक राजकुमारी था.' बिली ने यह बात जिस कार्ड की तरफ देख कर कही थी, वह प्रिंसेज डायना (Lady Diana) की फोटो वाला था. उसके बाद भी कई अवसरों पर बिली दिवंगत राजकुमारी डायना से जुड़ी बातें करता रहा.

यह भी पढ़ेंः मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को आईसीसी ने एक और सम्मान से नवाजा

प्रिंस विलियम और हैरी को बताता है बेटा
डेविड का कहना है कि चार साल का बच्चा होने के बावजूद बिली को डायना की जिंदगी की सारी बातें मालूम हैं. अचरज की बात तो यह है कि बिली प्रिंस विलियम और हैरी (Princes William and Harry) को अपना बेटा कहता है. वह डेविड कैंपबल परिवार के साथ बातों-बातों में राजकुमारी डायना समेत उनके दोनों बेटों का इस तरह जिक्र करता है मानो अपने ही परिवार की बात कर रहा हो. इसमें भी सबसे अधिक हैरानी तब हुई जब बिली ने डायना के भाई जॉन (John) को लेकर बातें करना शुरू कीं. जॉन के बारे में आम लोगों को बहुत नहीं मालूम है. ऐसे में बिली ने इस तरह जॉन के बारे में बोलना शुरू किया, मानो उसे बेहद नजदीक से जानता हो. जॉन की मौत जन्म से कुछ समय बाद ही हो गई थी.

यह भी पढ़ेंः कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान को झुकना ही पड़ा, देगा राजनयिक मदद

महारानी के महल की बताई बारीकियां
जाहिर है डेविड ने शुरुआती दौर में बिली की बातों को हल्के में लिया. फिर धीरे-धीरे उसकी बातों की सच्चाई जान उसे गंभीरता से लेने लगा. सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो यह है कि बिली ने महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के क्रिसमस रेजीडेंस बालमोराल के बारे में सटीक जानकारी दी. बिली ने उसके इंटीरियर के बारे में जो-जो बातें बताई थीं, वह सारी की सारी सच निकली. इसकी पुष्टि डेविड ने अपने एक दोस्त से की, जो बालरोमाल के बारे में अच्छे से जानता था.

यह भी पढ़ेंः लंदन के Bar में साड़ी में दिखीं नीना गुप्ता, 60 की उम्र में भी हैं बेहद खूबसूरत

पेरिस का दर्दनाक हादसा भी याद
और तो और बिली को राजकुमारी डायना के साथ पेरिस में पेश आए हादसे की भी याद है. वही दुर्घटना जिसमें डायना और उनके मित्र डोडी की दर्दनाक मौत हो गई थी. बिली ने एक बार डायना की फोटो देखकर कहा, 'यह तो मैं हूं एक राजकुमारी के तौर पर. फिर एक दिन सायरन की आवाज आई और मैं राजकुमारी के तौर पर नहीं रहा.' हालांकि डेविड अभी इस बात को लेकर निश्चिंत नहीं हैं कि बिली को वयस्क होने पर भी राजकुमारी डायना से जुड़ी सारी बातें याद रहेंगी.

First Published: Jul 19, 2019 10:52:49 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो