logo-image

Oxford Dictionary में शामिल हुआ ये हिंदी शब्द, कुल 650 नए Words हुए शामिल

इससे पहले हुए अपडेट्स में भी कई हिंदी शब्द अंग्रेजी में शामिल किए गए हैं.

Updated on: 24 Mar 2019, 01:59 PM

नई दिल्ली:

हिन्दी का शब्द 'चड्डी' (Chuddies) अब ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी (Oxford English Dictionary) में शामिल कर लिया गया है. अब 'अंडरवेअर' की जगह अंग्रेजी में 'चड्डी' भी इस्तेमाल कर सकते हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके पहले कौन-कौन से वर्ड्स ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल कर लिया गया है. इससे पहले हुए अपडेट्स में भी कई हिंदी शब्द अंग्रेजी में शामिल किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: आम आदमी पार्टी ने बिहार और यूपी में उम्मीदवारों को मैदान में उतारा, इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव

नए अपडेट में करीब 650 नए शब्दों को ऑफिशियली अंग्रेजी के शब्दों में शामिल किया गया है. इस अपडेट को गुरुवार को रिलीज किया गया. इससे पहले भी हिन्दी के कई शब्द अंग्रेजी शब्दों में शामिल किए जा चुके हैं.

बता दें कि ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने लोगों से भाषा के विस्तृत कवरेज को लेकर लोगों से मदद मांगी थी. इस अपडेट में लोगों के रोस्पॉन्स के मुताबिक नए शब्द शामिल किए गए हैं. इसके पहले ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में 'जुगाड़', 'दादागिरी', 'अच्छा', 'बापू', 'सूर्य', 'गुलाब जामुन', 'चमचा', 'मिर्च मसाला' जैसे शब्द पहले ही शामिल किए जा चुके हैं. इतना ही नहीं, ऑक्सफर्ड में 'अब्बा', 'अन्ना', 'कीमा', 'नाटक', 'चुप', 'फंडा' भी अपनी जगह बना चुके हैं.

यह भी पढ़ें: संबित पात्रा ने राहुल गांधी और प्रियंका के फार्म हाउस को लेकर किया बड़ा खुलासा

UK में कमीडियन मीरा स्याल और संजीव भास्कर के लोकप्रिय कॉमिडी शो Goodness Gracious Me' के कारण चड्डी शब्द लोकप्रिय हुआ. ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के असिस्टेंट एडिटर Jonathan Dent ने कहा कि हर नई एंट्री के लिए काफी रिसर्च किया . Dent के मुताबिक यह हिंदी शब्द ऐक्टर-राइटर संजीव भास्कर (Sanjeev Bhaskar) द्वारा अकसर बोले जाने वाले फ्रेज 'Kiss my chuddies' की वजह से काफी लोकप्रिय था. इसके बाद इसे डिक्शनरी अपडेट में शामिल कर दिया गया.