BREAKING NEWS
  • बिहार के गौतम बने 'KBC 11' के तीसरे करोड़पति, कहा-पत्नी की वजह से मिला मुकाम- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

आप भी अगर शोर से हैं परेशान तो इस शख्स की तरह उठाए ये कदम

News State Bureau  |   Updated On : June 11, 2019 07:04:13 AM
(सांकेतिक चित्र)

(सांकेतिक चित्र) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अक्सर आप जब सुबह सो रहे होते है तो कई तरह की आवाजों से आपकी नींद खुल जाती होगी. हर जगह ये आम है कि लोगों की नींद अलार्म से पहले सड़को पर चल रही गाड़ी, न्यूज पेपर हॉकर्स, कूड़ा की गाड़ी की और इस तरह के कई ट्रक, ट्रॉली की आवाज से खुलती है. हमें इन आवाजों से जितनी भी परेशानी हो फिर भी हम इसकी अनदेखी कर कान पर तकिया रख के या खिड़की दरवाजे बंद कर के सो जाते है. लेकिन न्यूयॉर्क में ऐसी आवाज के खिलाफ एक शख्स ने विरोध जता दिया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक,न्यूयॉर्क के रहने वाले एक शख्स माइक एडिसन की हर दिन इस तरह के शोर की वजह से नींद खुल जाया करती थी. जिसके बाद उसने बहुत ही विनम्रता से इसे रोकने के लिए इसके पीछे जिम्मेदार लोग से बात की साथ ही शहर की 311 जरूरी नंबर पर फोन किया. इतना ही नहीं माइक ने पुलिस और शहर की अन्य एजेंसियों को लेटर भी लिखा लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ.

और पढ़ें: एक्सरसाइज कर रही महिला को देख बिगड़ी नीयत, शॉर्ट्स में हाथ डाल करने लगा गंदी हरकत

जब कहीं से कोई सुनवाई नहीं हुई तो माइक एडिसन नेअकेले ही इस शोर (एक तरह का ध्वनी प्रदर्शन) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. उन्होंने इसके खिलाफ कई कंपनियों पर मुकदमा दायर की और इस काम में वो कामयाब भी रहे.

बता दें कि एडिसन के पास किसी भी तरह की कानूनी प्रशिक्षण प्राप्त नहीं है. इसके बाद भी उन्होंने एक निर्माण कंपनी, एक रियल एस्टेट डेवलपर और रीट एड ड्रगस्टोर चेन पर मुकदमा किया है. एडिसन ने दावा किया है कि ये कंपनियां अपने कर्मचारियों द्वारा शोर कर के काम करने से रोकने पर असफल रहे हैं. उन्होंने स्टारबक्स और कॉन एडिसन सहित आधा दर्जन अन्य कंपनियों पर मुकदमा चलाने की धमकी भी दी है.

एडिसन ने जिस तरह शिकायत कोर्ट में की है, उस तरह का दावा आज तक नहीं किया गया है. लेकिन इतना तय है कि इस तरक के दावों से शोर ही कम नहीं हुआ बल्कि कोर्ट के बाहर समझौते के रूप में हजारों डॉलर का भी भुगतान किया गया. 70 साल के एडिसन advertising sales executive के पद से रिटायर्ड है और अभी वो क्वींस में अप्रवासियों को अंग्रेजी सिखाते है.

ये भी पढ़ें: लड़की ने अपने घर में बनाया कंडोम का म्यूजियम, पूरा किस्सा जान दंग रह जाएंगे आप

बता दें कि OpenTheBooks.com एक गैर-लाभकारी प्रहरी समूह और न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा शहर के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, पिछले साल 311 ध्वनी प्रदूषण की शिकायतें दर्ज की गई है. वहीं साल 2014 में ये शिकायतें 338,000 से 29 प्रतिशत बढ़कर लगभग 438,000 हो गई हैं. सबसे ज्यादा शोर की शिकायात निर्माण-संबंधित गतिविधियां, पार्टियों से आ रही म्यूजिक की आवाज, ज़ोर से बात करना, और कुत्तों के भौंकने जैसी आवाजें शामिल है.

First Published: Jun 08, 2019 02:52:26 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो