logo-image

क्या आप भी साइकिलिंग कर ऑफिस जाएंगे, ऐसा होगा तो जरूर जाना चाहेंगे. पढ़ें यह खबर

इस देश ने अपने देश के नागरिकों को साइकिलिंग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक बेहतरीन प्रोग्राम चलाया है.

Updated on: 12 Mar 2019, 10:23 AM

नई दिल्ली:

साइकिलिंग  (Cycling) करना हेल्थ के लिए तो काफी अच्छा होता ही है. लेकिन जरा सोचिए, जब आपको साइकिलिंग करने के लिए कोई आपको पैसे भी दे तो कितना अच्छा हो. जी हां, सही समझा आपने, साइकिलिंग करने के लिए पैसे. आज हम आपको एक ऐसे ही अद्भुत देश के बार में बताने जा रहे हैं जो अपने देश को नागरिकों को साइकिलिंग के लिए प्रोत्साहित कर रहा है और इस काम के लिए उन्हें पैसे दिए जा रहे है.
वैसे भी भागम भाग वाली जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल रख पाना काफी मुश्किल हो गया है. आजकल मोबाइल फोन के आ जाने से तो लोगों के पास समय की और कमी हो गई है. जिस तरह से लोग अपने मोबाइल फोन में समय दे रहे हैं उनके पास अपनी सेहत का ध्यान रख पाना नामुमकिन होता जा रहा है. इस देश ने अपने देश के नागरिकों को साइकिलिंग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक बेहतरीन प्रोग्राम चलाया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2019: Voter list में आपका नाम है या नहीं, जानें मोबाइल से कैसे करें चेक

ऐसे में इस देश के बारे में जानकर आपको थोड़ा हैरान जरुर हो सकते हैं. नीदरलैंड एक ऐसा ही देश है जहां साइकिलिंग करने के पैसे मिलते हैं. जी हां, अगर आप घर से ऑफिस जाने के लिए गाड़ी की बजाय साइकिल का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको अपनी कंपनी की तरफ से एक्सट्रा पैसे मिलेंगे. वहां की सरकार ने कंपनियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि वे इस नियम का पालन करें. बता दें कि नीदरलैंड में ऑफिस जाने के लिए हर कर्मचारी को प्रति किलोमीटर 0.22 डॉलर या भारतीय रुपये के मुताबिक करीब 16 रुपये अलग से मिलते हैं. इससे कई समस्याओं का समाधान हो जाता है. एक तो कर्मचारी की हेल्थ अच्छी रहती है, दूसरे पर्यावरण पर कोई नुकसान नहीं होता है और तीसरा शहर में जाम नहीं लगता.

यह भी पढ़ें: इथोपियन विमान हादसे के बाद डीजीसीए सख्त, अब बोइंग 737 विमान को उड़ाने के लिए चाहिए 1000 घंटे का अनुभव

नीदरलैंड की तरह यूरोप में कई ऐसे देश हैं जहां 'साइकिल टू वर्क स्कीम' लागू किया गया है. बता दें कि इंग्लैंड, बेल्जियम जैसे देशों में पहले से ही साइकिलिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है. अब नीदरलैंड भी इस सूची में शामिल हो गया है. यूरोप के कई देशों में तो साइकिल खरीदने पर टैक्स में भारी छूट तक दी जाती है. साइकिलिंग का प्रचार होने से इन देशों की निर्भरता पेट्रोल-डीजल पर कम हो रही है और पर्यावरण भी दुषित नहीं हो रहा है. फिलहाल बात नीदरलैंड की करें तो सरकार की तरफ से साइकिलिंग के लिए शानदार इंफ्रास्टक्चर तैयार किया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, एम्सटर्डम में ऑफिस जाने वाले लोग आधार सफर साइकिल से पूरा करते हैं. साइकिल के शहरों में अलग से रास्ता बना हुआ है. इसके अलावा जगह-जगह उचित पार्किंग और सुरक्षित साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं.