logo-image

यहां सिर्फ 22 रुपये में नाबालिग लड़कियां कर रहीं देह व्यापार, भयावह हैं हालात

क्या आप सोच सकते हैं कि किसी जगह के हालात इसने खराब हो जाएं कि लोगों को खाने के संकट का सामना करना पड़े. हालात भी इस कदर खराब हों कि लोगों को ऐसे काम करने पड़ें जिसकी वह कभी उम्मीद न कर सकें.

Updated on: 03 Feb 2020, 01:20 PM

अंगोला:

क्या आप सोच सकते हैं कि किसी जगह के हालात इसने खराब हो जाएं कि लोगों को खाने के संकट का सामना करना पड़े. हालात भी इस कदर खराब हों कि लोगों को ऐसे काम करने पड़ें जिसकी वह कभी उम्मीद न कर सकें. जी हां दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां महज 22 रुपये के लिए लड़कियां देह व्यापार कर रहीं हैं. इनमें वह लड़कियां भी शामिल हैं जिनकी उम्र 12 साल से कम है.

दरअसल दक्षिण अफ्रीका का हालत लगातार खराब होती जा रही है. यहां कई इलाकों में लोगों को खाने के संकट का सामना करना पड़ रहा है. खाने के सामान जुटाने के लिए टीनेजर लड़कियां महज 22 रुपये तक में देह व्यापार कर रही हैं. वहीं, कुछ बेहतर स्थिति में लड़कियों को 70-80 रुपये भी मिल रहे हैं. रॉयटर्स के मुताबिक एक सामाजिक संस्था हाल में दक्षिण अफ्रीका के इलाकों का जायजा देने पहुंची. यहां उन्हें एक ऐसी भी लड़की मिली जिसकी उम्र महज 12 साल थी और वह 30 रुपये के लिए देह व्यापार कर रही थी. संस्था को पता चला कि ऐसी कई लड़कियां थी जो भूख मिटाने के लिए देह व्यापार के काम में उतर चुकी हैं.

हाल के दिनों में देखने को आया है कि अंगोला और जिम्बाव्बे में देह व्यापार करने वाली लड़कियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. यहां भूख की समस्या इतनी बढ़ चुकी है कि लड़कियों का बाल विवाह भी किया जा रहा है. हाल में ही यूनाइटेड नेशंस ने भी कहा था कि दक्षिणी अफ्रीका में करीब साढ़े चार करोड़ लोग भूख की समस्या झेल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में भूख की समस्या के पीछे बाढ़, सूखा और आर्थिक हालात जिम्मेदार हैं.

22 रुपये के लिए कर रही देह व्यापार
यहां कई ऐसी लड़कियां मिली जो सेक्स के लिए 72 रुपये (स्थानीय मुद्रा में 500 क्वान्जा) या 29 रुपये (200 क्वान्जा) में भी तैयार थी. हैरानी की बात यह है कि 12 साल तक की लड़कियां भी देह व्यापार में उतर गई हैं. कई मामलों में तो इन लड़कियों को महज 22 रुपये तक मिल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में अनाज के दाम दोगुने हो गए हैं.