logo-image

यहां अपनी बेटी के साथ भी शारीरिक संबंध बना सकते हैं पिता, जानें कैसा है यहां का कानून

ईरान की महिलाएं गैर-मर्दों के साथ हाथ नहीं मिला सकती हैं. इस नियम को तोड़ने वाली महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल में भी डाला जा सकता है.

Updated on: 13 Aug 2019, 02:44 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर के 195 देशों में लोगों के लिए अलग-अलग नियम और कानून बनाए गए हैं. कुछ देशों के कानून ऐसे हैं, जो वाकई में तारीफ करने योग्य हैं जबकि कुछ देशों के कानून आपको सोचने के लिए मजबूर कर देंगे कि आखिर किसी देश की सरकार अपने नागरिकों के साथ ऐसा कैसे कर सकते है? इसी कड़ी में आज हम आपको एक इस्लामिक देश के ऐसे कानून के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप अपना सिर पकड़ लेंगे. जी हां, ईरान में महिलाओं के लिए बेहद ही अजीबो-गरीब सख्त कानून बनाए गए हैं. आज हम आपको ईरान में महिलाओं के लिए बनाए कुछ कानूनों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- विधायक ने सदन में छोड़ दी 'भयानक जानलेवा गैस', अफरा-तफरी के बीच स्पीकर ने स्थगित की सभा

  • ईरान की महिलाएं गैर-मर्दों के साथ हाथ नहीं मिला सकती हैं. इस नियम को तोड़ने वाली महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल में भी डाला जा सकता है.
  • ईरान में टाइट कपड़े पहनने वाली महिलाओं को अपराधी की श्रेणी में रखा जाता है. ऐसा करने वाली महिलाओं के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाती है.
  • ईरानी महिलाओं को हिजाब पहनना अनिवार्य है. बिना हिजाब के पब्लिक प्लेस में घूमने वाली महिलाओं को भी जेल में डाल दिया जाता है.
  • ईरान की शादीशुदा महिलाओं को तलाक देने का अधिकार नहीं है. ये अधिकार केवल पुरुषों को ही दिए गए हैं.
  • यहां की महिलाएं अपने पति की अनुमति के बिना जॉब नहीं कर सकती हैं.
  • ईरान में लड़कियों को न चाहते हुए भी अपने पिता से शादी करनी पड़ सकती है. जी हां, साल 2013 में पास हुए कानून के मुताबिक कोई भी शख्स अपनी गोद ली हुई बेटी के साथ शादी करके संबंध स्थापित कर सकता है. हालांकि बेटी के साथ शादी करने के लिए उसकी उम्र कम से कम 13 साल होनी चाहिए.