International Yoga Day 2019: लोगों को कुछ इस अंदाज योग सिखाते नजर आए पीएम मोदी, देखें वीडियो

IANS  |   Updated On : June 22, 2019 06:11:15 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में अब बस 2 ही दिन बाकी रह गए है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लोगों को योग के प्रति जागरूक कर रहे हैं. पीएम मोदी के ट्विटर हैंडल पर एक एनिमेटेड वीडियो पोस्ट की गई है जिसमें पीएम मोदी का एनिमेटेड वर्जन दिखाई दे रहा है. पीएम मोदी का ये एनिमेटेड वर्जन लोगों को सूर्य नमस्कार के तरीकों और उनके लाभ बताते हुए नजर आ रहा है. इस वीडियो को काफी लोगों ने लाइक और रिट्वीट  किया है.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी अब तक वज्रासन, वक्रासन, अर्धचक्रासन, पादहस्तासन, ताड़ासन, भद्रासन, उष्ट्रासन, वृक्षासन, त्रिकोणासान के एनिमेटिड वीडियो भी शेयर कर चुके हैं.इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय कायक्रम आयोजित करने के लिए पांच शहरों दिल्ली, शिमला, मैसूर, रांची और अहमदाबाद को चुना गया है. प्रधानमंत्री रांची में होने वाले योगाभ्यास कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे.

यह भी पढ़ें: मुखर्जी नगर मारपीट: क्या इस मामले का पूरा सच जानते हैं आप, यहां जानें पूरी हकीकत

बता दें, पीएम मोदी के आग्रह और प्रयासों पर ही 2015 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था और दुनियाभर के 170 देशों ने इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाए जाने पर अपनी मुहर लगाई थी. प्रधानमंत्री मोदी योग के लिए अन्य लोगों को ही प्रेरित नहीं करते, बल्कि इसके लाभ को जानते हुए खुद भी योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं. डॉ. बासवारड्डी पिछले चार साल भारत में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजपथ पर प्रधानमंत्री मोदी समेत 40 हजार से अधिक लोगों को योग निर्देश देने वाले मास्टर ऑफ सेरेमनी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की प्रदूषण पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' की तैयारी, होगा बड़ा लाभ

आज के समय में जब पॉवर योग, वॉटर योग, एरियल योग जैसे योग के कई नए और आधुनिक स्वरूप सामने आ रहे हैं, ऐसे में वह कहते हैं कि पारंपरिक तौर पर मुख्य रूप से योग के 6-9 प्रकार हैं, जिनमें ज्ञान योग, हठ योग, ध्यान योग, जैन योग, बौद्ध योग, कर्म योग, पातंजलि योग आदि शामिल हैं और अपने अनुभव और कौशल के आधार पर आधुनिक योग मास्टर इन्हीं मूल प्रकारों में ही कुछ तब्दीली करके इसे नए स्वरूपों में सामने ला रहे हैं.

यह भी पढ़ें: पुलिसवाले के बेटे को कथित तौर पर थाने में पुलिसकर्मियों ने ही पीट-पीटकर मार डाला

पुरानी पीढ़ी के साथ ही नई पीढ़ी को भी फिटनेस के प्रति जागरूक करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी पहले भी प्रौद्योगिकी का भरपूर उपयोग करते रहे हैं. इससे पहले उनके 'हम फिट तो इंडिया फिट' चैलेंज को भी सेलेब्रिटीज समेत युवाओं ने भी बढ़-चढ़ कर स्वीकार किया था.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई, क्या आप जानते हैं कि आज कितने साल के हो गए हैं वो

मिस यूनिवर्स और अभिनेत्री सुष्मिता सेन, क्रिकेट लेजेंड सुनील गावस्कर, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मैथ्यू हेडन, भारतीय रेसलर्स गीता और बबीता फोगाट समेत कई सेबेब्रिटीज को योग का प्रशिक्षण दे चुके ग्रैंड मास्टर अक्षर का कहना है कि योग केवल शरीर को ही स्वस्थ नहीं रखता, बल्कि यह आज की तेज भागती जिंदगी से जुड़े तनाव को दूर करने में भी बेहद कारगर है.

First Published: Jun 19, 2019 05:24:14 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो