इंडोनेशिया के दंपति ने अपने बच्चे का नाम रखा 'गूगल', अब मिल रहा अनूठा सम्मान

News State Bureau  |   Updated On : July 03, 2019 05:44:06 PM
'गूगल' के साथ इंडोनेशिया के एंडी सुपुत्रा.

'गूगल' के साथ इंडोनेशिया के एंडी सुपुत्रा. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  इंडोनेशिया का दंपति अपने बच्चे का नाम कुछ अलग रखना चाहते थे.
  •  ऐसे में उन्होंने बच्चे का नाम रखा गूगल. फिर मिला अनूठा सम्मान.
  •  पहले लोगों ने उड़ाया मजाक अब कर रहे सम्मान.

नई दिल्ली.:  

भले ही अंग्रेजी नाटककार और ख्यात लेखक विलियम शेक्सपियर ने कहा हो कि नाम में क्या रखा है, लेकिन नाम की अपनी अलग महिमा तो होती ही ही. अब इंडोनेशिया के इस दंपति का ही उदाहरण ले लीजिए. उन्होंने अपने बेटे का नाम सर्च इंजन 'गूगल' के नाम पर रखा, तो लोगों ने जमकर मजाक उड़ाया. यह अलग बात है कि जब इसी नाम को लेकर उन्हें 'वर्ल्ड्स स्ट्रांगेस्ट नेम' का खिताब मिला, तो मजाक उड़ाने वाले ही बधाई देने में आगे नजर आए.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए 1200 किमी साइकिल चला कर आया यह शख्स, जानें फिर पीएम ने क्या कहा

तकनीक पर बच्चे का नाम रखने चाहते थे दंपति
यह हैरतअंगेज घटना इंडोनेशिया के एंडी सुपुत्रा से जुड़ी है. उनकी पत्नी ने लगभग आठ महीने पहले एक सुंदर बच्चे को जन्म दिया. दंपति अपने इस दूसरे बच्चे का नाम लीक से अलग हटकर रखना चाहते थे. ऐसे में उन्होंने तमाम लोगों से मदद मांगी. कुरान तक पढ़ डाली ताकि एक बेहतरीन नाम मिल सके. फिर उन्हें यह विचार कौंधा कि तकनीक के इस युग में बच्चे का नाम तकनीक पर ही होना चाहिए. इस कड़ी में उन्होंने विंडोज, आईओएस, आईफोन और माइक्रोसॉफ्ट जैसे नाम सोचे. फिर काफी सोच-विचार के बाद उन्होंने बच्चे का नाम गूगल रख दिया.

यह भी पढ़ेंः इस सड़क पर बाएं मुड़ते ही गायब हो जाते हैं वाहन, VIRAL हो रहा जादुई VIDEO

अब दुनिया कर रही सलाम
अपने बच्चे को लीडर बनाने के इच्छुक एंडी का मानना था कि यह शब्द सबसे ज्यादा दुनिया में प्रचलित है. दिन भर में करोड़ों लोग सैकड़ों बार इस नाम को लेते हैं. हालांकि इस निर्णय के बाद जमकर उनका मजाक उड़ाया गया. यह अलग बात है कि वह अपने निर्णय से डिगे नहीं. अब उन्हें इस नामकरण पर दुनिया का सबसे शक्तिशाली नाम का सम्मान दिया गया है. ऐसे में अपने बच्चे के अनूठे नामकरण के लिए उन्हें दुनिया भर में मान-सम्मान मिल रहा है.

First Published: Jul 03, 2019 05:43:59 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो