BREAKING NEWS
  • अधिकारियों से बचने के लिए कैदियों ने प्राइवेट पार्ट में डाल लिया मोबाइल फोन और चरस, ऐसे खुली पोल-पट्टी- Read More »
  • जम्मू-कश्मीर पर राहुल गांधी का ट्वीट, कहा- जल्द रिहा हो फारुक अब्दुल्ला समेत सभी नेता- Read More »

यहां पर महिलाएं कर सकती हैं पुरुषों का रेप, घूंघट में रहते हैं मर्द, जानिए क्या है वजह

News State Bureau  |   Updated On : July 21, 2019 05:59:00 AM

ख़ास बातें

  •  नाइजीरिया में तुआरोक जनजाति में महिलाओं का शासन
  •  यहां पर महिलाएं पुरुषों पर करती हैं राज
  •  महिलाओं के मुताबिक जीते हैं यहां के पुरुष

नई दिल्ली:  

पुरुषों के वर्चस्व वाले समाज में अक्सर आपने महिलाओं की दयनीय स्थितियां ही देखी होंगी. अभी भी समाज में पुरुष और महिलाओं के अंतर को आसानी से देखा जा सकता है. पुरुष वर्चस्व समाज में आदिकाल से ही महिलाओं को कहीं न कहीं किसी न किसी तरह से दबाया ही जाता है चाहे वो परंपराओं के नाम पर हो चाहे वो रीति-रिवाजों के नाम पर हो. लेकिन दुनिया में ऐसी भी जगहें हैं जहां महिलाओं की हुकूमत चलती है. यहां महिलाएं नहीं बल्कि पुरुषों की स्थिति बेबस है जिसकी वजह से मर्दों को ही घूंघट निकाल कर जिंदगी बितानी पड़ती है.

तो चलिए अब हम आपको बता ही देते हैं कि हम किस जगह की बात कर रहे हैं. हम बात कर रहे हैं नाईजीरिया की तुआरेक जनजाति के बारे में. इस जनजाति की महिलाओं को पुरुषों से ऊपर रखा गया हैं और सभी अधिकार यहां की महिलाओं के पास ही होते हैं. यहां की महिलाएं न तो घूंघट पहनती है और न ही अपना चेहरा ढंककर रखती हैं. बल्कि यहां पर पुरुषों को अपना चेहरा घूंघट में छुपा कर रखना घूमना पड़ता है. इसके अलावा यहां की महिलाएं किसी भी पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बना सकती हैं ये महिलाएं चाहे तो किसी पुरुष का रेप भी कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें- नागरिक उड्डयन मंत्री बोले- यात्रियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं, किराये में होने वाली वृद्धि को बताया गलत 

यहां के पुरुषों को बिल्कुल आजादी नहीं है और उन्हें वह सबकुछ झेलना पड़ता है जो समाज की मुख्यधारा में रहने वाली महिलाओं को झेलना पड़ता है. जैसा मुख्यधारा के सामाजिक पुरुष महिलाओं के साथ व्यवहार करते हैं वैसा ही व्यवहार यहां की महिलाएं यहां के पुरुषों के साथ करती हैं. और यहां के पुरुषों को यह सब कुछ सहन करना पड़ता है. तुआरेक जनजाती की महिलाएं शादी के बाद भी किसी गैर-मर्द से संबंध बना सकती है, लेकिन पुरुष ऐसा नहीं कर सकते हैं, इसके अलावा यहां महिलाएं जब चाहें अपनी मर्जी से तलाक ले सकती है.

यह भी पढ़ें-संपत्ति के लिए मां ने दामाद संग मिलकर उठाया ये खौफनाक कदम, कर दी विधवा बेटी की हत्या

First Published: Jul 20, 2019 11:05:24 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो