BREAKING NEWS
  • पाकिस्तानी पीएम की पूर्व पत्नी रेहम खान का दावा, इमरान खान को मिलता है अवैध धन- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

ये क्‍या? उत्‍तर प्रदेश के गांवों में 'हज्जाम' नहीं काटे रहे दलितों के बाल

IANS  |   Updated On : July 13, 2019 05:40:39 PM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  दलित समुदाय ने मुरादाबाद पुलिस से की शिकायत
  •  विरोध में सलमानी समुदाय ने बंद रखीं अपनी दुकानें
  •  पुलिस ने कहा, शिकायत सच मिली तो होगी कार्रवाई

मुरादाबाद :  

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के भोजपुर में दलितों ने प्रशासन से शिकायत की है कि मुसलमानों के सलमानी समुदाय, जिन्हें पहले 'हज्जाम' के तौर पर जाना जाता था, ने दलितों के बाल काटने और उनकी दाढ़ी बनाने से मना कर दिया है. पीपलसाना गांव के दलितों ने एसएसपी मुरादाबाद को सौंपे एक पत्र में कहा है कि सलमानी समुदाय उन्हें अछूत मानता है.

गांव के राकेश कुमार ने कहा, "अस्पृश्यता को बढ़ावा देने वाली ऐसी बातें दशकों से होती आ रही हैं, लेकिन अब हमने इसके खिलाफ आवाज उठाने का फैसला कर लिया है." राकेश ने कहा कि उसके पिता और पूर्वजों को बाल कटवाने के लिए भोजपुर या शहर जाना पड़ता था, "क्योंकि सलमानी समुदाय हमें छूने से परहेज करता है."

राकेश ने आगे कहा, "समय बदल चुका है और हम इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाएंगे."

इस बीच, एसएसपी से की गई शिकायत के विरोध में सलमानी समुदाय ने शुक्रवार को अपनी दुकानें बंद रखीं. मुरादाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है और उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा, "अगर आरोप सत्य पाए गए तो हम कठोर कदम उठाएंगे."

BJP विधायक की बेटी ने की दलित युवक से शादी, खड़ा हुआ बखेड़ा

इससे पहले उत्‍तर प्रदेश के ही बरेली जिले में बीजेपी विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा की दलित युवक से शादी को लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया है. साक्षी ने परिजनों से जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा मांगी है. पहले खबर आई थी कि उन्‍होंने प्रयागराज में राम जानकी मंदिर में शादी की थी पर अब पुजारी का कहना है कि दोनों के प्रमाण पत्र नकली थे, लिहाजा उन्‍होंने शादी कराने से इनकार कर दिया था. बता दें कि साक्षी एक ब्राह्मण हैं, जबकि उनके पति अजितेश कुमार दलित परिवार से आते हैं. अब दंपति पंजीकृत विवाह करने पर विचार कर रहा है.

First Published: Jul 13, 2019 05:40:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो