logo-image

9 लोगों के इस परिवार में सभी की जाति है अलग-अलग, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

गाजियाबाद आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड पर एक परिवार के कुल 9 सदस्यों के अलग-अलग उपनाम छाप दिए हैं. खास बात ये है कि हिंदू परिवार के राशन कार्ड में मुस्लिम सदस्य के नाम भी लिख दिए गए हैं.

Updated on: 21 Aug 2019, 05:16 PM

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी ऐसे परिवार के बारे में सुना है, जिसके सभी सदस्यों की जाति अलग-अलग है. अगर आपने ऐसा कोई परिवार नहीं देखा तो आज हम आपको एक ऐसे ही परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके हर सदस्य की जाति अलग-अलग है. जी हां, ये परिवार या जाति प्रथा का दोष नहीं है बल्कि ये गाज़ियाबाद के आपूर्ति विभाग की लापरवाही का एक नतीजा है. आपूर्ति विभाग के कारनामे की वजह से एक परिवार के सभी सदस्यों की जाति बदल दी गई है.

ये भी पढ़ें- 368 पेड़ों का काम करेगा ये आर्टिफिशियल पेड़, प्रदूषण को इकट्ठा कर छोड़ेगा शुद्ध हवा

दरअसल, गाजियाबाद आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड पर एक परिवार के कुल 9 सदस्यों के अलग-अलग उपनाम छाप दिए हैं. खास बात ये है कि हिंदू परिवार के राशन कार्ड में मुस्लिम सदस्य के नाम भी लिख दिए गए हैं. इसके अलावा परिवार में जाट, त्यागी, ब्राह्मण, वैश्य जाति के सदस्य परिवार में मौजूद है. गाजियाबाद आपूर्ति विभाग के इस कारनामे पर आप कह सकते हैं उन्होंने एक कार्ड में वासुदेव की धारणा से प्रेरित होकर ये कार्ड बना दिया है.

ये भी पढ़ें- Video: बारिश के दौरान शख्स के ऊपर गिरी बिजली, उसके बाद जो हुआ.. मंजर देख कांप जाएगी रूह

पीड़ित की मानें तो उसके परिवार ने कुछ समय पहले राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और जब उन्हें कार्ड मिला तो उसमें लिखे परिवार के सदस्यों के नाम देखकर हैरान रह गए. परिवार ने कार्ड में सुधार के लिए प्रशासन से मदद मांगी है. पीड़िता ने बताया कि उनके परिवार में मौजूद आठ सदस्यों को बेटी-बेटे और एक युवक को देवर लिखा गया है.

राशन कार्ड में दिया गया विवरण

  1. लक्ष्मी पिता रूपचंद रूरकीवाल (धारक)
  2. विरेंद्र कुमार पिता राजय लाल गोयल (बेटा)
  3. राजकुमार पिता रामसिंह (देवर)
  4. आजाद पिता मुस्तकीम (बेटा)
  5. आकाश तोमर पिता मंगल सैन तोमर (बेटा)
  6. मेनका शर्मा पिता मंगलसेन तोमर (बेटा)
  7. आरती शर्मा पिता पवन शर्मा (बेटी)
  8. शारदा पिता राजकुमार (बेटी)
  9. आयुष त्यागी पिता प्रशांत कुमार त्यागी (बेटा)