logo-image

नवजात बच्ची के पैदा होते ही डॉक्टर और परिजन रह गए हैरान, पढ़ें पूरी खबर

जन्म होने के दूसरे दिन ही बच्ची के निकल आए दो दांत, डॉक्टर ने सर्जरी से निकालने की दी सलाह

Updated on: 16 May 2019, 10:40 PM

highlights

  • बच्ची के जन्म के एक दिन बाद निकल आए दो दांत
  • डॉक्टरों ने सर्जरी से दांत निकालने की दी सलाह
  • ब्रेस्टफीडिंग में हो सकती है दिक्कत

नई दिल्ली:

कर्नाटक के बेंगलुरु में हैरान कर देने वाला सच सामने आया है. नवजात लड़की के पैदा होते ही डॉक्टर हैरान रह गए. बच्ची जब पैदा हुई तो उसके दो दांत नजर आए. इसको देखते ही डॉक्टर और परिजन सब हैरान हो गए. डॉक्टरों ने बताया कि यह मामला 30 हजार में एक बार सामने आता है. डॉक्टरों ने परिजनों को सर्जरी से बच्ची के दांतों को निकालने की सलाह दी. बच्ची को आगे दिक्कत न हो इसलिए सर्जरी बहुत ही जरूरी है. यह घटना सामान्य नहीं है, ऐसे में बच्ची के परिजन भी तैयार हो गए. पिछले हफ्ते ये दांत निकाल दिए गए. लड़कों की अपेक्षा लड़कियों में ऐसी घटना ज्यादा होती है. नवजात के मुंह में दांत होने से मां को ब्रेस्टफीडिंग कराते वक्त समस्या हो सकती है और बच्चे की जीभ में भी अल्सर जैसी बीमारी भी हो सकती है.

3 अप्रैल को जन्मी थी बच्ची, 4 को दिखे दांत
आपको बता दें कि एसआरबीआर लेआउट की रहने वाले प्रदीप कुमार की पत्नी मधु चंद्रिका ने 3 अप्रैल 2019 को एक बच्ची को जन्म दिया था. प्रदीप बताते हैं कि बच्ची का दांत देखकर हम हैरान रह गए. हमें ये दांत दूसरे दिन ही दिखाए दिए थे. डॉक्टरों ने सलाह दी कि बच्ची एक महीने की हो जाए तो सर्जरी करके दांत निकाल देने चाहिए.

हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ने से ऐसी घटनाएं होती

यह भी बताया गया कि ये दांत पीले रंग के नुकीले, छोटे और अर्धविकसित थे. डॉक्टरों ने कहा कि हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ने से ऐसी घटनाएं होती हैं. 8 मई को इस बच्ची की सर्जरी करके उसके दांत निकाल दिए गए. मदरहुड हॉस्पिटल की चीफ सर्जन डॉ. नीतू पुन्हानी ने कहा कि ये दांत अल्पविकसित होते हैं. ये दांत हिल रहे थे और अस्थिर थे, ऐसे में उन्हें निकाला जाना ही था. मां को अपनी बच्ची को दूध पिलाने में दिक्कत होती थी क्योंकि वह दांत से काट लेती थी.