logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने भी बनवाया था अपना ताजमहल, जीते जी इस वजह से बेचना पड़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपनी दो दिन की भारत यात्रा पर आए हैं. उन्होंने सोमवार को पत्नी मेलानिया के साथ आगरा पहुंच ताजमहल (Tajmahal) का दीदार किया.

Updated on: 24 Feb 2020, 06:16 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपनी दो दिन की भारत यात्रा पर आए हैं. उन्होंने सोमवार को पत्नी मेलानिया के साथ आगरा पहुंच ताजमहल (Tajmahal) का दीदार किया. उन्होंने ताज की खूबसूरती को निहारा. बहुत कम लोगों को पता है कि ट्रंप आगरा के ताजमहल से काफी पहले से ही प्रभावित हैं. ट्रंप ने अमेरिका के न्यूजर्सी में ताज महल नाम से बड़ी बिल्डिंग खड़ी की थी. इस इमारत में कई सालों तक ट्रंप का व्यवसायिक कसीनों संचालित हुआ. हालांकि में बाद में ट्रंप को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ा और उन्होंने अपना ताजमहल कसीनो बेच दिया.

यह भी पढ़ेंः मोटेरा में डोनाल्ड ट्रंप का ग्रांड शो, जानिए उनके भाषण की 5 बड़ी बातें

इस्राइली PM ने किया था ताज का दीदार
डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूजर्सी के अटलांटिक सिटी में Hard Rock Hotel & Casino Atlantic City नाम का एक कसीनो और होटल खोला था. ट्रंप ने इस होटल को बड़े अरमानों के साथ बनवाया था. उन्होंने आगरा का ताजमहल इतना पसंद था कि उन्होंने अपनी इस भव्य इमारत को भी ताजमहल का नाम दिया. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप की किस्मत शायद अच्छी नहीं रही. उन्हें कसीनो में काफी नुकसान उठाना पड़ा. बाद में आर्थिक तंगी के कारण उन्हें जीते जी अपना ताजमहल बेचना पड़ा. एक समय ऐसा था जब ये कसीनो अमेरिका के सबसे मशहूर कसीनो में शुमार था. जिसे 100 करोड़ डॉलर की लागत से साल 1990 में तैयार करवाया गया था. 

यह भी पढ़ेंः आगरा पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, पत्नी मेलानिया के साथ करेंगे ताज का दीदार

डोनाल्ड ट्रंप ने इस ताजमहल कसीनो का शुभारंभ 2 अप्रैल 1990 में किया था. डोनाल्ड ट्रंप को अकूत संपत्ति अपने पिता से मिली थी. जब यह कसीनो बनकर तैयार हुआ तो उसे दुनिया के सबसे बड़े कसीनो में शामिल किया गया. जानकारी के मुताबिक 24 सालों तक ट्रंप की कंपनी ने इस कसीनो से खूब कमाई की. हालांकि इसके बाद इस कसीनो को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ा. आखिरकार ट्रंप का ताजमहल कसीनो 2016 में बंद हो गया. ट्रंप का ताज महल कसीनो करीब 15 हजार वर्ग मीटर में फैला था.