logo-image

डॉक्टर ने शख्स के मुंह से निकाला 'राक्षस' का दांत, पूरा मामला जान गुल हो जाएगी दिमाग की बत्ती

मूल रूप से क्रोएशिया के रहने वाले वोडोपिजा कुछ साल पहले ही जर्मनी के मैज सिटी में बस गए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते साल वोडोपिजा को तेज दांत की शिकायत थी, जिसके बाद वे डॉक्टर के पास गए थे.

Updated on: 03 Nov 2019, 10:15 PM

नई दिल्ली:

आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जिनके दांत टेढ़े-मेढ़े होते हैं. लेकिन आपने कभी किसी ऐसे शख्स को नहीं देखा होगा जिसके दांत राक्षस या दानव जैसे हों. जी हां, टीवी पर दिखाई देने वाले राक्षसों और दानवों के दांतों की तरह ही दिखने जैसा एक दांत जर्मनी के शख्स के मुंह से निकला था. आपको सुनने में ये बेशक काफी अजीब लग सकता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये बिल्कुल सच है.

ये भी पढ़ें- पहली लव मैरिज के बाद बीवी ने कर ली दूसरी लव मैरिज, और फिर एक दिन गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा मेरठ

बीते साल जर्मनी में डॉक्टरों ने एक शख्स के मुंह से ऐसा दांत निकाला था जिसकी लंबाई 3.7 सेंटीमीटर (1.46 इंच) थी. मिजो वोडोपिजा नाम के शख्स के मुंह से निकला ये दांत दुनिया का सबसे बड़ा इंसानी दांत है. लिहाजा, बीते मंगलवार को मिजो वोडोपिजा का नाम उनके सबसे बड़े इंसानी दांत की वजह से गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- शादी के लिए तरस रहा है ये 34 साल का बच्चा, पूरा मामला जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

मूल रूप से क्रोएशिया के रहने वाले वोडोपिजा कुछ साल पहले ही जर्मनी के मैज सिटी में बस गए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते साल वोडोपिजा को तेज दांत की शिकायत थी, जिसके बाद वे डॉक्टर के पास गए थे. वोडोपिजा का 1.46 इंच लंबा दांत देखकर डॉक्टर मैक्स लुकास भी हैरान रह गए थे. दर्द की वजह से डॉक्टर लुकास ने उनका दांत उखाड़ दिया था. दांत उखाड़ने के बाद डॉक्टर लुकास ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क साधकर इसे रिकॉर्ड्स में शामिल करने का आवेदन भी किया था. डॉक्टर लुकास के आवेदन पर गिनीज रिकॉर्ड्स ने अब मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें- 50 वर्षीय मां के लिए दूल्हे की तलाश कर रही है बेटी, वर में होनी चाहिए ये खूबियां

सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद मिजो वोडोपिजा को विश्व के सबसे बड़े दांत का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वोडोपिजा से पहले गुजरात के रहने वाले उर्विल पटेल का दांत सबसे बड़े इंसानी दांत के रूप में दर्ज था. डॉक्टरों ने साल 2017 के फरवरी में उर्विल के मुंह से 1.44 इंच लंबा दांत निकाला था. लेकिन अब वोडोपिजा ने उर्विल को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे बड़े इंसानी दांत का रिकॉर्ड धारण कर लिया है.