logo-image

न्यूड रेस्त्रांः यहां बगैर कपड़े पहने परोसे जाते थे लजीज व्यंजन

पेरिस में 'ओ नेचुरल' नाम से 2016 में दुनिया का पहला न्यूड रेस्त्रां शुरू किया गया था. यहां ग्राहक बिल्कुल आदमजात अवतार यानी बगैर कपड़ों के लजीज व्यंजनों का आनंद ले सकते थे.

Updated on: 08 Jul 2019, 12:48 PM

highlights

  • 2016 में जुड़वां भाईयों ने 'ओ नेचुरल' नाम से शुरू किया न्यूड रेस्त्रां.
  • प्रकृतिवादी साडा ब्रदर्स इसे परस्पर अंतररंगता बढ़ाने वाले कदम बताते हैं.
  • दुनिया में ऐसे और भी हैं कई ठिकानें जहां बर्थ सूट ही ड्रेस कोड है.

नई दिल्ली.:

बदलते दौर के साथ दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में ऐसे लोग भी अब सामने आने लगे हैं, जो खुद को 'नेचुरिस्ट' या 'न्यूडिस्ट' कहलाना पसंद करते हैं. यानी ऐसे लोग जो कपड़े पहनना प्रकृति के नियमों के खिलाफ मानते हैं. ऐसे लोगों की इच्छाओं का सम्मान करते हुए पेरिस में 'ओ नेचुरल' नाम से 2016 में दुनिया का पहला न्यूड रेस्त्रां शुरू किया गया था. यहां ग्राहक बिल्कुल आदमजात अवतार यानी बगैर कपड़ों के लजीज व्यंजनों का आनंद ले सकते थे.

यह भी पढ़ेंः सब्जी के लिए 30 रुपए मांगे, तो पति ने कहा तलाक...तलाक...तलाक; मामला दर्ज

जुड़वां भाईयों ने की शुरुआत
इस 'ओ नेचुरल' रेस्त्रां की शुरुआत माइक और स्टीफन साडा नामक जुड़वां भाईयों ने की थी. 2016 में शुरू हुए इस रेस्त्रा को खोलने के पीछे उनकी मंशा भी बेहद अजीब-ओ-गरीब थी. दोनों भाई चाहते थे कि बगैर कपड़ों के साथ-साथ बैठ कर खाना खाने से परस्पर अंतरंगता बढ़ती है. साथ ही दुनियावी दिखावे से मोह भी भं होता है. इस रेस्त्रां के पीछे का विचार दुनिया के चंद 'न्यूड बीच' की ही तर्ज पर था, जहां पर्यटक बगैर कपड़ों के प्रवेश कर समुद्र की लहरों से अठखेलियां कर सकते थे.

यह भी पढ़ेंः हरभजन के साथ लाल सूट में दिखने वाली लड़की की तस्वीर हो रही वायरल, जानिए कौन है वो?

पुरुषों के लिए स्लीपर्स, तो महिलाओं के लिए हाई हील्स
ऐसे नहीं कि 'ओ नेचुरल' रेस्त्रां में आने वाले घर से ही बगैर कपड़ों के आते थे. रेस्त्रां के अंदर आने पर वे पोशाकों से निजात पाकर प्रकृति के सानिध्य का लुत्फ ले सकते थे. दोनों भाईयों ने आने वाले मेहमानों के लिए लॉकर की सुविधा समेत अन्य साज-ओ-सामान भी जुटाए थे. मसलन मेहमान रेस्त्रां पहुंचने पर अपने कपड़ों, मोबाइल को इन लॉकर में महफूज रख सकते थे. मोबइल रेस्त्रां के भीतर नहीं लाए जा सकते थे. पुरुषों को पैरों में पहनने के लिए स्लीपर्स दी जाती थीं, तो महिला मेहमान हाई हील्स पहन सकती थीं. खास बात यह थी कि अगर मेहमान चाहते थे, तो उन्हें खाना परोसने वाले सहायक भी बगैर कपड़ों के आते थे.

यह भी पढ़ेंः चमत्कार! 20 मिनट मरने के बाद लड़का हुआ जिंदा, साझा किया अपना अनुभव

ऐसे और भी हैं ठिकानें
हालांकि 'ओ नेचुरल' प्रकृतिवादियों के लिए कोई पहला प्रयास नहीं था. इस तरह के कांसेप्ट पर न्यूड गार्डनिंग, न्यूड न्यूज इंटरप्राइजेज और न्यूड क्लीनर्स दुनिया के कई देशों में काम कर रहे हैं. यहां ग्राहक पर निर्भर करता है कि वह किस हद तक न्यूड परिचारकों की सेवाएं लेना चाहता है. मसलन बगैर एक भी कपड़े के या कुछ कपड़ों के साथ. हालांकि यह विडंबना ही है कि पेरिस का 'ओ नेचुरल' रेस्त्रा पिछले दिनों बंद हो गया. इसके पीछे का कारण भी कम रोचक नहीं है. रेस्त्रां प्रबंधन ने ग्राहकों की कमी के चलते फिलहाल रेस्त्रां बंद करने का फैसला किया है. हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई है कि ग्राहकों के आते ही रेस्त्रां फिर से शुरू हो जाएगा.