logo-image

दिल्ली-NCR के फ्लैट से भी सस्ते में बिक गया ये बड़ा चर्च, पूरा मामला जान रह जाएंगे दंग

दिल्ली और इससे सटे इलाकों में प्रॉपर्टी की कीमतों को अमेरिका की प्रॉपर्टी की कीमतों से तुलना करें तो नतीजे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे.

Updated on: 25 Dec 2018, 03:41 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में घर की कीमतें आसमान छूते जा रही हैं. दिल्ली में 2 bhk फ्लैट की शुरूआती कीमत 30 लाख रुपये से शुरू होती है, तो वहीं 5 bhk फ्लैट की कीमत 10 करोड़ रुपये से भी ऊपर है. दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में 5 bhk फ्लैट की कीमत 14 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. ये फ्लैट देश की जानी-मानी रियल स्टेट कंपनी DLF द्वारा बनाए गए हैं. 5875 वर्ग फीट में बने इन फ्लैटों में बड़ी-बड़ी हस्तियां ही रहती हैं.

यदि अब हम दिल्ली और इससे सटे इलाकों में प्रॉपर्टी की कीमतों को अमेरिका की प्रॉपर्टी की कीमतों से तुलना करें तो नतीजे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे. दरअसल अमेरिका के वर्जीनिया में एक चर्च को खरीदा गया है, जिसके लिए 11.19 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े. ये चर्च वर्जीनिया के पोर्ट्समाउथ शहर में स्थित है, जिसे मंदिर बनाने के लिए स्वामीनारायण संस्थान ने खरीदा है. अब गुरुग्राम की प्रॉपर्टी की कीमतों को अमेरिका की प्रॉपर्टी की कीमतों से तुलना करेंगे तो आपको साफ-साफ फर्क पता चल जाएगा.

बता दें कि यह अमेरिका का 6ठां और दुनिया का 9वां चर्च है, जिसे स्वामीनारायण मंदिर के रूप में बदला जाएगा. वर्जीनिया में यह स्वामीनारायण का पहला मंदिर होगा. इससे पहले अमेरिका में कैलिफोर्निया, लुइसविले, पेंसिलवेनिया, लॉस एंजिलिस और ओहियो के चर्चों को मंदिरों में बदला गया है. ब्रिटेन में लंदन और मैनचेस्टर में दो चर्चों को मंदिर में बदला गया है. इसके अलावा कनाडा के टोरंटो में भी स्वामीनारायण संस्थान ने 125 साल पुरानी संपत्ति खरीदी है, जिसे मंदिर में बदला जाएगा.